गर्लफ्रेंड ने दिया धोखा प्रेमिका के चाचा को सफेद दाग हैं

मैं 29 साल का हूं। मैं एक लडक़ी से प्यार करता हूं और वह भी मुझे चाहती है। उसकी फैमिली हम दोनों की शादी के लिए तैयार हैंए लेकिन प्रॉब्लम यह है कि उसके चाचा को सफेद दाग हैं। इस कारण मेरी फैमिली शादी के लिए तैयार नहीं है। आप ही बताइये मैं क्या करूं ?
कखग 
आपकी फैमिली का परेशान होना लाजमी है। आप अपनी फैमिली से क्लीयर करें कि उन्हें किस बात का डर है। हो सके तो उन्हें समझाएं भी। सफेद दाम की बीमारी जेनेटिक होती है। यह किसी भी तरह के इंफेक्शनए जम्र्स या ब्लड वगैरह से नहीं फैलती। वैसेए भी किसी भी व्यक्ति को किसी भी ऐज में कोई भी बीमारी हो सकती है। सिर्फ इस बेस पर किसी को छोड़ देना ठीक नहीं है। अगर आप यह श्योर करना चाहते हैं कि लडक़ी को फ्यूचर में यह बीमारी होगी की नहींए तो डॉक्टर से चेक करवा लें।
बॉयफ्रेंड को शक है
मेरी उम्र 22 साल है। मेरी प्रॉब्लम है कि मेरे बॉयफ्रेंड को मुझ पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं है। दरअसलए एक दिन मेरे एक कॉमन फ्रेंड ने मुझे मेसिज किया कि वह मुझे मिस कर रहा है और यह मेसेज मेरे बॉयफ्रेंड ने पढ़ लिया। उसको लगता है कि मेरा किसी और से भी रिलेशन है। मैं उसे कैसे समझाऊं?
रश्मि
हर रिश्ते की नींव विश्वास होता हैए अगर वही डगमगाने लगेए तो कोई रिश्ता नहीं चल पाता है। हो सकता है कि मैसिज पढऩे के बाद आपका बॉयफ्रेंड खुद इनसिक्योर फील कर रहा हो। ऐसे में आपको उसे विश्वास दिलाना होगा कि आप उसे प्यार करती हैं और उसके अलावा आपकी जिंदगी में कोई और नहीं है। अगर वह आपसे बात नहीं कर रहा हैए तो आप उससे कम्युनिकेशन बनाए रखें। आप उसे बताएं कि आपके कॉमन फ्रेंड ने आपको ऐसा मेसेज क्यों भेजा। जब आपके बॉयफ्रेंड को आपकी बातों पर बिलीव हो जाएगाए तो आपके रिश्ता फिर से पहले जैसा हो जाएगा।
विश्वास टूट गया है
अपने बॉयफ्रेंड से मेरी शादी इसलिए नहीं हो पाईए क्योंकि उसकी मां अपनी पसंद की लडक़ी से उसकी शादी करवाना चाहती थीं। मेरे बॉयफ्रेंड के यह कहने पर कि उसकी शादी के बावजूद हमारे रिश्ते में कोई फर्क नहीं आएगा और वह मुझसे प्यार करता रहेगाए मैं मान गई। शादी के कुछ दिनों बाद उसने मुझे बताया कि वह लडक़ी अपने घर वापस चली गई है। मैं उसकी बातें मानती रही। इन बातों को एक साल हो गया है और अब मुझे पता चला है कि हाल ही में उसका बेटा हुआ है। इससे मैं पूरी तरह टूट गईए लेकिन वह कहता है कि वह मुझे अभी भी चाहता है और जल्दी ही मेरे पास लौट आएगा। लेकिन अब मैं उसका विश्वास नहीं करना चाहती। मैं क्या करूं?
ज्योति
आप खुद से यह पूछें कि आप अभी तक इस रिलेशनशिप में क्यों फंसी हैं? आपको यहां से मिल क्या रहा हैघ् क्या आपकी उम्मीदें पूरी हो रही हैंघ् अगर आप दोनों एक.दूसरे से इतना प्यार करते हैंए तो दूसरों के सामने इसका खुलासा क्यों नहीं करतेघ् आज वह शादीशुदा है और उसका बेटा हैए लेकिन आपके पास क्या हैघ् आज नहीं तो और कुछ समय में आपकी फैमिली भी आप पर शादी का दबाव डालेगीए तब आप क्या करेंगी। कभी न कभी आपको भी सेटल होना ही है। ऐसे मामलों में सही रहता है कि आप बात के दोनों पहलू देखें। अगर कल को वह अपनी पत्नी को नहीं छोड़ पाता हैए उस हालात में आप क्या करेंगीघ् बेहतर यही है कि उसकी बातों में आना छोड़ दें और जिंदगी को प्रैक्टिकल तरीके से लें। अपनी जरूरतोंए उम्मीदोंए खुशियों के बारे में सोचें और उन्हें पाने की कोशिश करें।
गर्लफ्रेंड ने दिया धोखा
मेरी गर्लफ्रेंड ने मुझे धोखा दिया। मेरे अलावाए उसका अफेयर उसके क्लास मेट के साथ भी चल रहा था। हालांकि मेरा उससे ब्रेकअप हो गया हैए लेकिन अभी भी मैं उसे बहुत मिस करता हूं और उसे भूल नहीं पा रहा हूं।
आदि
किसी करीबी रिश्ते का टूटना वाकई दुख तो देता है। आपका दर्द समझा जा सकता हैए लेकिन आप यह क्यों भूल जाते हैं कि जिसके लिए आप परेशान हो रहे हैं उसने आपकी भावनाओं की कद्र ही नहीं की। और जो व्यक्ति आपकी फीलिंग्स का ध्यान नहीं रख सकताए वह आपके प्यार के काबिल कैसे हो सकता है। किसी भी रिलेशन के लिए आपसी तालमेल और साझेदारी बहुत जरूरी है। इसके लिए दोनों पार्टनरों का एक.दूसरे की कद्र करना और रिश्ते के प्रति वफादार रहना जरूरी है। ऐसा न होने पर कोई भी रिश्ता ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सकता।
बेटी नाखून चबाती है
मेरी सात साल की बेटी खूब नाखून चबाती है। मैं हर तरीके से उसे सुधारने की कोशिश कर चुकी हूंए लेकिन उसकी आदत जाती ही नहीं। क्या यह कोई बिहेवियर प्रॉब्लम है?
् मानसी
यह तनाव से राहत देने वाली एक कॉमन हैबिट है। कोई भी अपने नाखून तनावए उत्साहए बोरियत या खाली बैठने के दौरान चबाता है। हालांकि ऐसा कर रहे व्यक्ति को पता भी नहीं होता कि वह क्या कर रहा है। इसलिए आपकी डांट या प्यार आपकी बेटी की इस प्रॉब्लम को दूर नहीं कर सकता। इसे दूर करने के लिए उसके नाखून छोटे रखें। उससे अपने नाखून साफ व सुंदर रखने को कहें। अगर वह तनाव के समय अपने नाखून चबाती हैए तो उसके लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीक अपनाएं। आपके उसके नाखूनों पर कड़वे टेस्ट वाली नेल पॉलिश लगा सकती हैं। इससे वह अपने नाखूनों को मुंह में ज्यादा नहीं ले जाएगी। जब भी उसे नाखून चबाने की इच्छा होए आप उसको कुछ लिखने या ड्राइंग करने को कहें। कई बार बच्चे स्कूल में तनाव की वजह से भी नाखून चबाते हैं। इसका पता लगाने के लिए उसके टीचर्स से बात करें।
बेटी उदास है, क्या करूं
मेरी दस साल की बेटी को हमारे पालतू डॉगी से बहुत लगाव थाए लेकिन पिछले दिनों बीमारी की वजह से उसकी मृत्यु हो गई। अब वह बहुत परेशान व उदास रहती है। इसका असर उसके मूड पर ही नहींए बल्कि खाने.पीने और पढ़ाई पर भी दिखने लगा है। हालांकि हमने उसके लिए दूसरा डॉगी लाने के बारे में सोचा हैए लेकिन यह मुझे उसकी समस्या का सही समाधान नहीं लगता। जरूरी नहीं कि वह उसके साथ लंबे समय तक रहे। आप बताएं कि मुझे क्या करना चाहिए?
कविता
आपकी बेटी को उस डॉगी के साथ गहरा लगाव हैए तभी उसका व्यवहार ऐसा हो गया है। पालतू जानवरों को लेकर बच्चों में ही नहींए बल्कि बड़ों के व्यवहार में भी इस तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। लोगों को उनके साथ इतना लगाव हो जाता है कि उनके जाने के बाद वे डिप्रेशन में आ जाते हैं। अगर वह आपकी इकलौती संतान हैए तो मामला थोड़ा सेंसिटिव हो सकता है। ऐसे में आप उसके साथ वक्त बिताएं और उसका ध्यान बंटाने की कोशिश करें। उसे कुछ हॉबी क्लासेज जॉइन करवा दें। कोशिश करें कि वह घर से बाहर जाए। इससे वह उसे भूलने लगेगी। अगर कुछ समय में आपको उसके व्यवहार में सुधार नहीं लगता हैए तो उसके साइकॉलजिस्ट को दिखाएं।
जहां तक आपके दूसरा डॉगी या पेट लाने की बात हैए तो इसके 50.50 चांसेज हैं कि वह उसे देखकर खुश हो जाए। हो सकता है कि वह उसे देखकर पहले वाले को भूल जाए या फिर यह भी हो सकता है कि वह उस पर ध्यान ही न दे। इसलिए दूसरा डॉगी लाने का फैसला आप अपनी बेटी से बात करने के बाद ही लें।
क्या मैं उससे बात करूं
मैं एक लडक़े को पसंद करती हूं और हम फोन पर खूब बातें करते हैं। मैं उसके लिए कुछ भी कर सकती हूंए लेकिन प्रॉब्लम यह है कि उसकी एक गर्लफ्रेंड है। उनका यह रिलेशन एक महीने पुराना है। हालांकि उस लडक़ी की हरकतों से ऐसा नहीं लगता कि वह उसे पसंद करती है। उसने मेरे दोस्त को हां इसलिए बोलाए क्योंकि वे दोनों एक ही ग्रुप के थे। उन दोनों को देखकर लगता ही नहीं कि वे उनका अफेयर भी है। मैं उससे कुछ कह भी नहीं सकतीए क्योंकि ऐसा करने पर हमारी दोस्ती खराब हो सकती है। लेकिन मैं खुद पर कंट्रोल भी नहीं रख पा रही हूं। क्या मैं उससे इस बारे में बात करूंघ्
वैशाली
आप अपने दोस्त को पसंद करती हैं और आपको लग रहा है कि वह सही रिश्ते में नहीं है। यह बात आपको परेशान कर रही है और आप उसके अच्छे के लिए उसकी मदद करना चाहती हैं। लेकिन सच यह है कि यह उसकी अपनी लाइफ है और यह उसकी मर्जी है कि वह किस रिश्ते में रहना चाहता है और किस में नहीं। उसके लिए क्या सही है और क्या नहींए आप यह तय करने वाली कोई नहीं हैं। इसका फैसला उसे खुद करना है। अगर आप उसे समझाने की कोशिश करती हैंए तो वह उसे पॉजिटिव तरीके से भी ले सकता है। लेकिन हो सकता है कि वह आपकी इस बात का बुरा भी मान जाए। अगर ऐसा हुआए तो आप दोनों के ही मन को चोट लगेगी। बेहतर यही है कि आप उसे अपनी गलतियों से सबक लेने दें। हालांकि यह बुरा होगाए लेकिन इससे वह सही राह पर आ जाएगा।
तलाक लेना चाहती हूं
मेरी शादी को एक साल हो चुका है। हालांकि हमारी लव मैरिज थीए बावजूद इसके हम छोटी.छोटी बातों पर लड़ते रहते हैं। टीवी प्रोग्रैम्सए ड्रेसिजए खाने जैसी बातों को लेकर हमारी खूब लड़ाई होती है। इसके अलावाए हम अपने.अपने पेरंट्स को लेकर भी खूब झगड़ते हैं। उसका नेचर थोड़ा गुस्से वाला है और जरा.सी बात पर ही भडक़ उठता है। कई बार वह मेरे पेरंट्स के खिलाफ भी बोलता हैए जो मेरी सास उसे सिखाती है। ऐसे में मेरा मन तलाक लेने का करता हैए क्योंकि मैं इस तरह अपनी पूरी लाइफ नहीं बिता सकती। क्या मेरा यह कदम सही रहेगा?
पूजा
शादी के शुरुआती साल कुछ दिक्कत भरे होते हैं। नया माहौल और नए लोगों के साथ एडजस्ट करने में वक्त तो लगता ही है। आपकी कोशिश सब कुछ सहेजने की होनी चाहिएए इसलिए तलाक जैसी बातों को मन से निकाल दें। लोगों में नेगेटिव पॉइंट्स ढूंढना और हालात के अनुसार खुद को बहते देना बेहद आसान हैए लेकिन इस तरह कोई रिश्ता सफल नहीं बनाया जा सकता। सबसे पहले आप अपने पति के साथ हेल्दी रिलेशंस बनाने की कोशिश करें। अगर यह रिश्ता अच्छा रहेगाए तो आपको कोई और रिश्ता निभाने में दिक्कत नहीं आएगी। इसका असर खासतौर पर आपकी सास और आपके रिश्ते पर अच्छा पड़ेगा।
उसे आत्महत्या से कैसे रोकूं?
मैं एक लडक़े से बहुत प्यार करती हूंए लेकिन अलग कास्ट के होने की वजह से हम शादी नहीं कर सकते थे। इस बात को हम दोनों ही जानते थे। बावजूद इसके हमारे फिजिकल रिलेशंस भी हुए। अब मेरे पैरंट्स ने मेरी शादी कहीं और फिक्स कर दी है। मेरे होने वाले पति अच्छे हैंए लेकिन मेरा बॉयफ्रेंड अब भी मुझसे मिलना चाहता है। उसका कहना है कि या तो मैं उससे शादी कर लूं या फिर वह आत्महत्या कर लेगा। वैसेए वह इसकी कोशिश भी कर चुका है। उसका एक दोस्त मुझे बार.बार मेसेज करके कह रहा है कि मैंने गुनाह किया है और वे मुझे इसकी सजा देंगे। अब इसमें मेरी क्या गलती हैए क्योंकि मैं तो अपने पैरंट्स की मर्जी के खिलाफ जाकर भी उससे शादी करने के लिए तैयार थी। तब उसने मेरा साथ नहीं दियाए तो मुझे अपने पैरंट्स के लिए शादी के लिए हां करनी पड़ी। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं उसे कैसे समझाऊंए क्योंकि मैं चाहती हूं कि वह अपनी जिंदगी खुशी से जीए?
शालिनी
आपके बॉयफ्रेंड ने इस रिलेशन का अंत पहले ही तय कर दिया था और आप दोनों ही तब जानते थे कि आप शादी नहीं कर पाएंगे। अब वह इनसिक्यूरिटी की वजह से आपको वापस पाना चाहता है। उसकी बातों से लगता है कि वह आपको खोने से डर रहा है। इस वक्त जरूरी हे कि आप भावनाओं में न बहकर खुद पर काबू रखें। इमोशनल ब्रेकअप का सामना करना हमेशा बहुत मुश्किल होता है। इस सिचुएशन से निकलने में थोड़ा टाइम लगेगाए लेकिन अगर आप इससे आगे निकलने का पक्का इरादा कर चुकी हैंए तो अपने फैसले पर टिकी रहें। उनकी इमोशनल धमकियों में आकर आप कन्फ्यूज होंगीए इसलिए इन पर ध्यान न दें।
Leave A Reply

Your email address will not be published.