गांव की लडक़ी से प्यार करता हूं पर…. वह रिश्ते में मेरी बेटी लगती है

हम दोनों एक.दूसरे से बेहद प्यार करते हैं। लेकिन प्रॉब्लम यह है कि हम दोनों एक ही गांव के हैं और रिश्ते में मैं लडक़ी का चाचा लगता हूं। फिलहाल हम दोनों ही नहीं जानते हैं कि हमारी शादी हो पाएगी या नहीं?
पुनीत
भारतीय समाज में आज भी ऐसे रिश्तों को मान्यता नहीं मिली है। चूंकि आप दोनों चाचा.भतीजी के रिलेशन में हैं। ऐसी स्थिति में तो शादी होने के चांस बिल्कुल भी नहीं है। दरअसलए इस तरह के रिश्ते समाज में कभी स्वीकार नहीं किए जाते हैं। यही नहींए परिवार और रिश्तेदारों को पता चलेगाए तो आप दोनों पर बहुत ज्यादा दबाव बनाया जाएगा। यह भी हो सकता है कि कोई आपको सपोर्ट ही ना करे। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आप दोनों के रिश्ते पर आपके परिवार वाले कैसे रिएक्ट करेंगेए तो आप बातों ही बातों में अपने पैरंट्स से पूछे कि अगर किसी का इस तरह रिलेशन होता हैए तो वे उस पर कैसे रिएक्ट करते। उनका जवाब जानने के बाद आप आगे की प्लानिंग कर सकते हैं। इसके अलावाए आप दोनों यह बात अपने दिमाग में बैठा लें कि इस तरह के रिश्तों का हश्र ज्यादातर नेगेटिव ही होता है। इसलिए जो भी डिसिजन लेंए उस पर पहले से सोच.विचार कर लें।
अब मैं उसे प्यार नहीं करता
मैं 4 साल से एक लडक़ी के साथ रिलेशनशिप में था और उसे बेहद प्यार भी करता था। लेकिन पिछले कुछ दिनों से वह मुझे अच्छी नहीं लगती है। इसकी क्या वजह हो सकती है?
सुनील कुमार
आप जब किसी के साथ एंगेज होते हैंए तो आपका रिश्ता कई फेज से गुजरता है। इसका सीधा असर आप पर पड़ता है। यह चेंज पॉजिटिव या फिर नेगेटिव दोनों हो सकते हैं। चूंकि आप 4 साल से एक लडक़ी के साथ एंगेज्ड हैं। इस कंडिशन में आप दोनों एक.दूसरे का नेचर बहुत अच्छे से जान चुके होंगे। आपके लवर की पसंद.नापसंद भी बखूबी पता होगी। यही नहींए कई प्रॉब्लम्स को आप दोनों ने मिलकर फेस किया भी होगा। इन्हीं सब चीजों को जानने और सोच.विचार के बाद आपकी फीलिंग्स में चेंज आया है। आपके इमोशंस के बदलने की एक वजह आपके लवर का बिहेवए एटिट्यूडए सोचने का नजरिया या कोई और वजह भी हो सकती है। दरअसलए दोनों में से एक के एटिट्यूड के बदलने की कई वजह हो सकती हैंए जैसे किसी और के साथ एंगेज्ड होनाए नई जॉब या नए फ्रेंड में बिजी होना या कोई नई हैबिट भी उसके बदले हुए नेचर की वजह हो सकती है। यही कुछ वजहें हैं जिनके कारण इस रिलेशनिशप में रुकावटें आने लगी हैं। इस स्थिति से बाहर आने के लिए आप अपनी रिलेशनशिप के बारे में खुद सोच.विचार करें। आप अपनी लवर के बारे में क्या सोचते हैंए ये सब बातें उससे जरूर शेयर करें। इससे आप दोनों मिलकर अपनी परेशानी सॉल्व कर सकेंगे।
48 का हूंए 21 साल की लडक़ी से है प्यार
मैं 48 साल का हूं और एक 21 साल की लडक़ी से प्यार करता हूं। मैं उसकी हमेशा हेल्प करता हूं। वह मुझे चाहती है या नहींए मैं नहीं जानता। लेकिन पिछले एक साल से मैं उसे अपने दिल की बात नहीं बता पाया हूं। हम दोनों हर तरह की बातें शेयर करते हैं। फिर भी मैं उससे अपने दिल की बात नहीं कर पा रहा हूं। गुरु मैया उसे प्रपोज करने का कोई तरीका बताओ
आदित्य साहू
आपकी प्रॉब्लम तो वाकई सॉलिड वाली है। आप जिसे प्यार करते हैं। वह आप से कुछ साल नहीं बल्कि पूरे 27 साल छोटी है। चूंकि आप उससे दिल लगा चुके हैंए तो जाहिर अपने दिल की बात भी शेयर करना चाहते हैं। लेकिन पहले ये तो जान लो कि वह भी आप से प्यार करती है या नहीं। क्योंकि 21 की उम्र में वह कितना समझदार होगी। इसके बारे में ना मैं और ना ही आप कुछ कह सकते हैं। आपने बताया कि आप दोनों हर बात शेयर करते हैंए तो इससे यह तो नहीं कहा जा सकता कि वह आपसे प्यार करती है। एक जरूरी बात ये है कि आप अपना और उसका फ्यूचर भी देख लें। आप उससे शादी करना चाहते हैं या फिर बस रिलेशन बनाना। इन सबका आपके लिए क्लियर होना बहुत जरूरी है। जहां तक बात प्रपोज करने की हैए तो आप उससे साफ.साफ अपने दिल की बात रखेंगेए तो ही आप दोनों के लिए सही रहेगा।
ब्रॉयफ्रेंड बात नहीं करता क्या करूं?
मेरा बॉयफ्रेंड हार्डवेयर इंजिनियर है। उसका खुद का बिजनस हैए लेकिन वो हमेशा बिजी रहता है। यही वजह है कि हम कभी मिल भी नहीं पाते हैं। वह बस एसएमएस से ही बात करता है और रात को दो घंटे फोन पर बातचीत करता है। वैसेए वह कहता है कि उसके पास टाइम नहीं हैए लेकिन वह अपने गांव एक हफ्ते रहने के लिए चला जाता है। जब मैं उससे शिकायत करती हूंए तो वह कहता है कि मेरे लिए काम पहले है और फिर कहता है कि मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं। इस तरह हमारी बातचीत को 8 महीने हो गए हैं। मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है कि उसके मन में हमारी रिलेशनशिप को लेकर क्या चल रहा है
सुनीता
तुम उससे मिली नहींए बस फोन पर बात करती हो और तुमको लगता है कि तुम्हारी 8 महीने की रिलेशनशिप है। पहले लडक़े से तो क्लियर कर लो कि वह तुमसे प्यार करता भी है या फिर फोन पर बात करके अपना टाइम पास कर रहा है। अगर वह तुमसे प्यार करता तो तुमसे मिलने की कोशिश जरूर करता। लव का पहला रूल यही है कि जिससे आप प्यार करते हैंए उससे मिलने और उसके करीब रहने की कोशिश करते हैं। तुम्हारे केस में ऐसा नहीं लगता। रात को टाइम मिलने पर फोन करने का मतलब प्यार ही होए यह जरूरी नहीं। हो सकता है वह इमोशनल सपोर्ट ढूंढ रहा होए जिसे तुम प्यार समझ बैठी हो। इसलिए जरूरी है कि पहले कन्फर्म कर लो कि वह चाहता क्या हैघ् हो सकता है कि तुम बेकार में उस पर टाइम वेस्ट कर रही हो। अगर पॉसिबल हो तो जहां उसका ऑफिस हैए वहां उससे मिलने जाओ। इससे तुम्हें खुद पता चल जाएगा कि वह कितना बिजी रहता है। उसके दोस्तों से भी उसके बारे में पता करो। अगर उसके बारे में तुमको पॉजिटिव रिपोर्ट मिलती हैए तभी अपनी रिलेशनशिप आगे बढ़ाने के बारे में सोचो। इस बात का ध्यान रखो कि रिलेशनशिप वन साइडेड कभी नहीं होती हैं।
लड़कियां इंप्रेस नहीं होतींए क्या करूं?
मुझसे आज तक एक भी लडक़ी इंप्रेस नहीं हुई है। मैं कैसे बताऊं कि मेरी अब तक एक भी गर्लफ्रेंड नहीं बनी है। मैं 23 साल का हूं और मेरा फ्रेंड सर्कल भी बहुत छोटा है। अब आप ही मुझे कोई तरीका बताएं
विनीत पंडित
प्रॉब्लम तो तुम्हारी वाकई सॉलिड वाली है। आखिर लड़कियों को इंप्रेस करना इतना आसान थोड़ी है। खैरए पहले तुम्हें मेरे कुछ क्वेश्चन का आंसर देना होगा। तुम्हारी पॉकेट मनी इतनी है कि गर्लफ्रेंड के साथ जाकर खर्च कर सकते होघ् क्या तुम्हारे पास बाइक हैए जिसमें बैठाकर तुम उसे घुमाने ले जा सकोघ् स्मार्टफोन होना भी जरूरी है। माना कि फीलिंग्स का इन सब चीजों से कोई लेना.देना नहींए लेकिन ये सब चीजें हों तो आसानी जरूर होती है कम्युनिकेशन में। दिल तक पहुंचने के लिए कम्युनिकेशन जरूरी है। इसके अलावाए अपनी पर्सनैलिटी पर भी मेहनत करनी होगी। शाहरुखए सलमान की तरह दिखना जरूरी नहीं लेकिन अपनी ड्रेसिंग सेंस पर खास ध्यान दो। अब तुम कहोगे कि लड़कियों को इंप्रेस करना तो वाकई बोर्ड के एग्जाम से भी टफ है। हां भईए टफ जरूर हैए लेकिन मुश्किल नहीं।
गर्लफ्रेंड धोखा दे रही हैए उसे कैसे पकड़ूं?
मैं 15 साल की लडक़ी हूं और बहुत अच्छा गाती हूं। मैं कई सिंगिंग कॉम्पिटिशन भी जीत चुकी हूं और अब मैं रिऐलिटी शोज़ में जाना चाहती हूं। लेकिन मेरे पेरंट्स इसके बिल्कुल खिलाफ हैंए क्योंकि इन शोज़ में जाने की वजह से मेरी पढ़ाई को नुकसान होगा। मुझे अपने टेलंट पर भरोसा है और मुझे लगता है कि मैं जीत जाऊंगी। फिर इस तरह जब मेरा करिअर सेट हो जाएगाए तो मुझे पढ़ाई के बारे में ज्यादा सोचने की भी क्या जरूरत है। मेरे सभी फ्रेंड्स मुझे वहां जाने के लिए कह रहे हैंए लेकिन मुझे समझ में नहीं आ रहा कि मैं अपने पेरंट्स को इस बारे में कैसे समझाऊं
मधुमिता
आपके टैलंट के बारे में जानकर वाकई खुशी हुई और आपका आत्मविश्वास भी वाकई तारीफ के काबिल है। आप अपने पेरंट्स के साथ इस बात को आराम से डिस्कस करें। उनकी बात भी बेकार नहीं हैए क्योंकि इस तरह के शोज़ में वाकई बहुत वक्त और मेहनत चाहिए होती है। और अगर आप हार गईंए तो तब क्या होगाघ् इस बात को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई को इग्नोर करने का आपका फैसला सही नहीं ठहराया जा सकता। आप खुद को और अपने पेरंट्स को इस बात का भरोसा दिलवाएं कि आपकी पढ़ाई इग्नोर नहीं होगी और इसके बाद ही आप इस लाइन में आगे बढऩे के बारे में सोचें।
अतीत से सीखकर संवारें भविष्य 
मेरी उम्र 28 साल है। अभी एक साल पहले ही मेरी शादी हुई है। शादी के पहले एक लडक़ी से मेरे शारीरिक संबंध थे। अब मुझे इस बात का बहुत पछतावा होता है। अगर पत्नी को यह बात बता दूं तो हो सकता है कि वह मुझे छोड़ दे। मन में काफी दुविधा रहती है। सही मार्गदर्शन करें
राजेश वर्मा
अमन जीए आपने कभी इस पर गंभीरता से विचार किया है कि जो बीत गई सो बीत गई। आप इस कश्मकश से उबरने की कोशिश कीजिए। अपने मन को काबू में रखने का प्रयत्न करें। पत्नी को हमेशा खुश रखने की कोशिश करें। अतीत से सीख लेकर वर्तमान को संवारें।
मेरी उम्र 15 साल है। पिछले तीन.चार साल से मुझे काफी कमजोरी महसूस होती है। पूरा दिन आलस सा रहता है। इसी आलस की वजह से मैं तीन बार 10वीं क्लास में फेल हो चुका हूं। पढऩा चाहता हूंए लेकिन पढ़ नहीं पाता। मार्गदर्शन करें
रीचि कश्यप
अक्सर इस उम्र में आकर हर बच्चे में यह परेशानी देखने को मिलती है। इससे निकलने के लिए कुछ देर व्यायाम करना जरूरी है। सुबह जल्दी उठें और खाना हल्का खाएं। अगर आपसे यह नहीं हो पाता तो आप किसी बड़े समझदार व्यक्ति से बोलिए कि वे आपको यह सब कराएं। आपकी अपनी मेहनत ही आपको आलस से दूर कर सकती है।
आप भी अपनी उलझन हम तक पहुंचा सकते है व्हाटसप नंबर-9285357438
Leave A Reply

Your email address will not be published.