रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद के निधन पर RSS ने जताया दुख, भागवत बोले- मठ का महान कार्य बढ़ता रहे

रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद का मंगलवार रात निधन हो गया. उनके निधन पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने दुख जताया है. RSS प्रमुख मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा कि मुक्तात्मा स्वामीजी की प्रेरक स्मृति को हम नम्रतापूर्वक अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. हम प्रभु से प्रार्थना करते हैं कि रामकृष्ण मठ का महान कार्य अपने संकल्प व भावधारा के साथ निरंतर बढ़ता रहे.

उन्होंने कहा, ‘रामकृष्ण मठ और मिशन के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंद जी महाराज के ब्रह्मलोक प्राप्ति की वार्ता सुनकर रामकृष्ण मठ के असंख्य श्रद्धालु तथा श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद के अनगिनत अनुयायी अतीव दुख का अनुभव कर रहे हैं. श्रीमत संघगुरु ने सेवा और अध्यात्म के प्रति अपने अनुकरणीय समर्पण के साथ रामकृष्ण मिशन और मठ को उनकी महान और प्रेरक परंपरा में उत्कृष्ट नेतृत्व प्रदान किया था.’

उन्होंने आगे कहा, ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सभी अनुयायियों के दुख में सहभागी है और मुक्तात्मा स्वामीजी की प्रेरक स्मृति को नम्रतापूर्वक अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता है. हम प्रभु से प्रार्थना करते हैं कि रामकृष्ण मठ का महान कार्य अपने संकल्प व भावधारा के साथ निरंतर बढ़ता रहे.’

बता दें कि श्रीमत स्वामी स्मरणानंद 95 वर्ष के थे. वह 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे. उन्हें संक्रमण के कारण 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था. बाद में उन्हें सांस लेने में समस्या होने लगी. इसके बाद उन्हें तीन मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था.

निधन पर पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया. प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी. उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी. उन्होंने कहा, वर्षों से मेरा उनके साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है. मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी. कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल का दौरा किया था और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.