श्रीनगर में पीएम मोदी ने दी कई सौगात, LG सिन्हा ने कहा- अब जम्मू-कश्मीर के पैरों में जंजीर नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर दौरे पर हैं. वह बख्शी स्टेडियम में ‘विकसित भारत, विकसित जम्मू कश्मीर’ कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंच गए हैं. उन्होंने श्रीनगर में स्थानीय उद्यमियों, शिल्पकारों से मुलाकात की और उनसे बातचीत की. पीएम केंद्र शासित प्रदेश को लगभग 5,000 करोड़ रुपए की सौगात देंगे, जिसका मकसद कृषि और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना है. पीएम अपने दौरे के दौरान कई विकास योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी जनसभा को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी के भाषण से पहले जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि पिछले 10 साल में कश्मीर का विकास हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का श्रीनगर से लगाव है. पिछले 4 सालों में लंबे समय के फासले को कम करते हुए विकास की धारा में जोड़ा जा सका है. अब कोई बेगुनाह बेमौत नहीं मारा जाता. आतंक और अलगवाद को नेस्तनाबूत करने की कोशिश की है. पहले के लोग शांति खरीदते थे. आज युवा के हाथ में पत्थर की जगह लैपटॉप है. प्रधानमंत्री जी ने नए जम्मू-कश्मीर का निर्माण करके नए इतिहास को लिखा है. अब जम्मू-कश्मीर के के पैरों में जंजीर नहीं है. मुझे लगता है वो दिन दूर नहीं जब विकसित भारत में कश्मीर सबसे ज्यादा योगदान करेगा.

पीएम मोदी की श्रीनगर यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जल, जमीन और आसमान से कड़ी चौकसी की जा रही है. प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी के लिए NSG कमांडो मोर्चा संभाला है. रैली स्थल के आसपास शार्प शूटर तैनात किए गए हैं. सीआरपीएफ और पुलिस चप्पे चप्पे पर नजर बनाए हुए है. वायुसेना के MI-17 हेलिकॉप्टर आसमान से पैनी नजर रखे हुए हैं. इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जा रही है. वहीं, मार्कोस कमांडो मुस्तैद हैं यानी श्रीनगर में चप्पे-चप्पे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं.

दक्ष किसान पोर्टल से 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण मिलेगा

अनुच्छेद-370 हटने के बाद पीएम की ये पहली कश्मीर यात्रा है. पीएम का कृषि-अर्थव्यवस्था को गति देने खास ध्यान है. पीएम आज से ‘समग्र कृषि विकास कार्यक्रम’ की शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें दक्ष किसान पोर्टल के माध्यम से लगभग 2.5 लाख किसानों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस योजना के तहत लगभग दो हजार किसान खिदमत घर भी स्थापित किए जाएंगे.

पर्यटन क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए, प्रधानमंत्री स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के अंतर्गत 1400 करोड़ रुपये से अधिक राशि खर्च की जाएगी, जिसके तहत ‘हज़रतबल तीर्थ का एकीकृत विकास’, राष्ट्र को समर्पित की जाएगी. इस योजना के तहत देश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों, अनुभव केंद्रों, पर्यावरण पर्यटन स्थलों के साथ-साथ पूरे देश में पर्यटन सर्किट विकसित किए जाएंगे.

पीएम 42 चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे

प्रधानमंत्री चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत 42 चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे. इसके अलावा, प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर के लगभग 1000 नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र देंगे. साथ ही सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे, जिनमें लखपति दीदियां, किसान, उद्यमी आदि शामिल हैं. पीएम मोदी श्रीनगर में ‘स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना’ के तहत 1400 करोड़ रु. से अधिक राशि की 52 परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और लॉन्च करेंगे.

पीएम मोदी ‘चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना’ के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करेंगे. इसमें चार श्रेणिोयं में 42 गंतव्यों की पहचान की गई है. संस्कृति और विरासत गंतव्य में 16, आध्यात्मिक स्थलों में 11, इकोटूरिज्म और अमृत धरोहर में 10 और वाइब्रेंट विलेज में 5 परियोजनाएं शामिल है. इस योजना के तहत चयनित स्थलों पर विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे और सुविधाओं का निर्माण होगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.