उफान पर नदी-नाले, जिले में 1179.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज

राष्ट्र चंडिका न्यूज़,सिवनी-सिवनी मुख्यालय सहित जिलेभर में बीती रात से बारिश का सिलसिला जारी है।जिसके चलते कारण पुल, पुलिया, नदी, नाले, तालाब और डेमो में पानी भर गया है। बारिश ने जिले के कई हिस्सों में कोहराम मचा दिया है। कंजई के पास स्टेट हाईवे का नाला उफान पर होने के कारण सिवनी-बालाघाट मार्ग से वाहनों का आवागमन अवरुद्ध हो गया है।

यात्री वाहन चालकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिवनी से नागपुर हाईवे सड़क मार्ग पर करोड़ों की लागत से बना ओवर ब्रिज में दरारें आ गई है। जिसके कारण एक तरह का मार्ग अवरुद्ध हो गया है। एकल सड़क मार्ग से वाहनों का आना जाना चालू है। वैनगंगा नदी पर बने लखनवाड़ा, भीमगढ़, मझगवां, छपारा सहित अन्य पुलों के करीब से पानी बह रहा है और छोटे पुल के ऊपर से पानी बह रहा है। पीएचई कार्यालय के समीप व कंट्रोल रूम के थोड़ा आगे सडक़ किनारे लगा पेड़ भर भराकर गिर गया। पेड़ के गिरने से काफी देर तक उक्त मार्ग से आवागमन प्रभावित रहा।

छपारा विकासखण्ड के संजय सरोवर जलाशय का जलस्तर बढ़ जाने के कारण पानी निकासी के लिए गेट खोले गए। बारिश को देखते हुए कलेक्टर क्षितिज सिंघल ने कल 15 सितंबर और आज 16 सितंबर के लिए स्कूलों का अवकाश घोषित कर दिया है। छपारा नगर के महाराणा प्रताप कॉलोनी से लगे जामा मस्जिद के पास बसाहट में घरों के अंदर तक पानी जा पहुंचा।

कन्याकुमारी से कश्मीर कॉरिडोर एनएच 44 नागपुर से जबलपुर चतुर्गमी मार्ग पर कुरई से सिवनी मार्ग पर बंजारी मंदिर के पास ओवरब्रिज पर 2 से इंच मार्ग धसक जाने से बैठ गया है। जानकारी मिलते ही एनएचएआई एवं कुरई पुलिस की ओर से वनवे मार्ग कर दिया गया है। जिससे कोई घटना या दुर्घटना न हो सके। इस संबंध में साइड इंचार्ज एन एस बघेल का कहना है कि जानकारी मिलते ही पूरी टीम पहुंच कर वनवे कर दिया गया है। और जितनी जगह से ब्रेक हुआ है उसे नया बनाया जाएगा।

वहीं कुरई थाना प्रभारी एलएस झरिया ने बताया कि मार्ग वनवे कर दिया गया है। कुरई से सिवनी बंजारी मन्दिर के पास 2 से 3 इंच सडक़ बैठ गया है। बारिश को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि पुल, पुलिया, रपटों और नालों के ऊपर से यदि पानी बह रहा हो तो उन्हें पर ना करें। जिले में 1179.9 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई।

भू-अभिलेख कार्यालय सिवनी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में 1 जून 2023 से 15 सितम्बर 2023 तक जिले में 1179.9 मिमी, औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। विकासखंडवार वर्षा की प्राप्त जानकारी के अनुसार 15 सितम्बर तक विकासखंड सिवनी में 1145.7 मिमी, कुरई में 967.0 मिमी, बरघाट में 1307.0 मिमी, केवलारी 1029.8 मिमी, छपारा में 1104.0 मिमी, लखनादौन में 1580.9 मिमी, धनौरा में 1158.7 मिमी व घंसौर में 1146.1 मिमी वर्षा, इस प्रकार कुल 9439.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। ज्ञात हो विगत वर्ष 15 सितम्बर 23 को जिले में कुल 10945.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.