प्योरथड़ी में हाथी महोत्सव का आयोजन:सिवनी के पेंच नेशनल पार्क में गजराज की हो रही खातिदारी, सेहत की जांच कर रही डॉक्टरों की टीम

राष्ट्र चंडिका,सिवनी। सिवनी जिले के पेंच नेशनल पार्क में हाथियों की अच्छी सेहत के लिए प्योरथड़ी में हाथी महोत्सव का आयोजन किया गया है। पेंच के पांच हाथियों में से एक नर हाथी जंगबहादुर के मद में होने की स्थिति को देखते हुए उसे अलग रखा गया है।

शेष चार हाथियों की पूरी खातिरदारी की जा रही है। हर दिन हाथियों का उनकी मनपसंद डिश दी जा रही है। इसमें गेहूं व बाजरे की रोटी, गन्ना, केले व अन्य फल दिए जा रहे हैं। साथ ही हाथियों को रोजाना नहलाना व मालिश की जा रही है। उनके ब्लड सैंपल लेकर जांच की जा रही है। वहीं नाखुनों व कानों की सफाई की जा रही है।

महावतों व चाराकटर की मदद से यह काम किया जा रहा है। हाथियों की दिन भर मौज मस्ती भी चल रही है। डॉक्टरों की टीम भी हाथियों की सेहत जांच रहे हैं। ज्ञात हो कि पेंच में इस समय नर हाथी जंगबहादुर व गणेशा, तीन मादा सरस्वती, दामिनी व शैरोन हैं।

पेंच में पिछले साल दिसंबर माह में पांच हाथी कर्नाटक से लाए गए हैं। सभी हाथी नर हैं। जिनमें पेंच के पालतु हाथियों से दूर रखा गया है। इसमें से एक हाथी का नाम जनरल करियप्पा है, तो दूसरे का नाम जनरल थिमैया है। दोनों हाथियों की उम्र 8-8 साल है।

इसके अलावा तीन अन्य हाथियों में बाली (40), लावा(21) व मारूति (20) शामिल हैं। इन हाथियों के लिए अलग से कैंप आयोजित किया जाएगा। वहीं पेंच नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश कुमार सिंह का कहना है की हाथियों की अच्छी सेहत के लिए छह दिवसीय कैंप आयोजित किया गया है। उनको मनपसंद खुराक मिल रही है और मालिश की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.