छिन्दवाडा-सिवनी-नैनपुर ट्रेन का शुभारम्भ करेंगे डॉ एल मुरूगन 24 को

राष्ट्र चंडिका,सिवनी। छिन्दवाडा-नैनपुर ट्रेन का शुभारम्भ डा एल मुरूगन सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा छिंदवाड़ा से हरी झंडी दिखाकर 24अप्रेल को करेंगे।
सिवनी के वाशिंदों का ट्रेन यात्री सुविधा को लेकर चला आ रहा आठ वर्षों का लंबा इंतजार अब 24 अप्रैल को समाप्त हो जाएगा। रेलवे एक नही दो – दो ट्रेन छिन्दवाड़ा – नैनपुर ट्रेक पर शुरू कर रहा है पहली ट्रेन तो छिन्दवाड़ा – नैनपुर है ही दूसरी बड़ी ट्रेन में रीवा – इतवारी एक्सप्रेस ट्रेन है जो सिवनी-छिन्दवाड़ा होते हुए इतवारी नागपुर जाएगी ।
बड़ी बात यह है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को मध्यप्रदेश के रीवा में पंचायत राज दिवस के कार्यक्रम में शामिल होकर इन ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे वही छिन्दवाड़ा रेलवे स्टेशन में भी 24 अप्रैल को ही ट्रेनों के स्वागत का होगा। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री एल मुरूगन मुख्य अतिथि होंगे।
छिन्दवाड़ा-सिवनी-नैनपुर रेलवे ट्रैक के निर्माण के चलते यह ट्रेक करीब आठ साल से बंद है। इस ट्रैक के बनने से छिन्दवाड़ा नागपुर और जबलपुर रेलवे खंड से सीधे जुड़ गया है जिससे भविष्य में एक नही दर्जनों ट्रेन के रूट डाइवर्ट कर सीधे जबलपुर-नागपुर के इस मार्ग से जुड़ने की संभावना है।
मोदी सरकार ने छिन्दवाड़ा-मंडला फोर्ट ट्रेक के निर्माण को यूनिगेज परियोजना में शामिल कर 2016 में इसका निर्माण शुरू कराया था। करीब 182 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के निर्माण में 807 करोड़ और मार्ग के इलेक्ट्रिकरन में करीब 280 करोड़ का मेगा बजट खर्च किया गया है ।
केन्द्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन, डेयरी और सूचना प्रसारण राज्यमंत्री डॉ एल मुरूगन का 24 अप्रैल को छिंदवाड़ा आगमन हो रहा है। केंद्रीय मंत्री छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर जिलेवासियों को नई ट्रेनों की सौगात देंगे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.