राजस्थान के वरिष्ठ नेता गुलाब चंद कटारिया बने असम के राज्यपाल

राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है।  12 राज्यों में राज्यपाल की नियुक्ति की गई है, जिसमें गुलाब चंद कटारिया की भी नियुक्ति हुई है। गुलाब चन्द कटारिया भारतीय जनता पार्टी से एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वे राजस्थान सरकार के पूर्व गृह मंत्री हैं। वे राजस्थान में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं और पार्टी की केन्द्रीय कार्य समिति के सदस्य हैं। वे उदयपुर के निवासी हैं और वहां से 9वीं लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। पूर्व में वे राजस्थान सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री रह चुके हैं।

गुलाब चंद कटारिया (जन्म 13 अक्टूबर 1944) भारतीय जनता पार्टी से संबंधित एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह 2014 से 2018 तक राजस्थान सरकार में गृह मंत्री रहे हैं। वह राजस्थान में भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं और पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्य भी हैं। वह उदयपुर से हैं और उन्होंने भारतीय संसद के निचले सदन 9वीं लोकसभा में इसका प्रतिनिधित्व किया है। सीबीआई ने शेख फर्जी मुठभेड़ मामले में उसके खिलाफ मामला दर्ज किया था। वे राजस्थान विधान सभा में विपक्ष के नेता हैं।

1977 में गुलाब चंद कटारिया ने पहली बार 6वीं राजस्थान विधानसभा के लिए उदयपुर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन भरा और विजय हुए। यहां से वे लगातार जीतते आ रहे हैं। 1980 में हुए 7वीं राजस्थान विधानसभा के चुनाव भी फिर से जीत कर गुलाब चंद दूसरी बार विधान सभा सदस्य बने। इसी दौरान वे 1980-1981 तक राजस्थान विधानसभा के प्राक्कलन समिति के सदस्य भी रहे। 1981-1985 तक विधायक रहते हुए राजस्थान विधानसभा में प्राक्कलन समिति (अ) के सदस्य भी रहे। गुलाब चंद का राजनीतिक जीवन बहुत प्रगतिशील रहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.