मेडिकल कालेज के आक्सीजन पाइप लाइन में छेद, गैस रिसाव की आवाज सुन घबराए लोग

जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कालेज के अस्पताल की आक्सीजन पाइप लाइन फूटने और गैस रिसाव की तेज आवाज सुनकर लाेग घबरा गए। तत्काल अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। लगभग डेढ़ घंटे की कसरत में पाइप लाइन के फूटे भाग की मरम्मत कर ली गई। इस दौरान मरीजों को किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई है। घटना मंगलवार को देर रात की है। जांच में आक्सीजन पाइप लाइन में ऊपर की ओर एक छेद मिला है। किसी वस्तु के गिरने से पाइप लाइन में इस प्रकार का छेद होने की आशंका व्यक्त की गई है।\

शिश रोग विभाग के सामने गैस रिसाव हो रहा था

 

रात को बादलों को जब तेज हवा और बूंदाबांदी हो रही थी, उसी दौरान अस्पताल में मुख्य आक्सीजन पाइप लाइन से तेजी से गैस रिसाव होने लगा। गैस रिसाव की आवाज इतनी तेज थी कि वहां उपस्थित लोग घबरा गए। कर्मचारियों ने पास जाकर देखा तो शिश रोग विभाग के सामने आक्सीजन प्लांट की मुख्य पाइप लाइन से गैस रिसाव हो रहा था। तुरंत तकनीकी विशेषज्ञ बुलाए गए। अस्पताल अधीक्षक डा. अरविंद शर्मा सहित भी तुरंत मौके पर पहुंचे गए। तकनीकी विशेषज्ञों ने जांच की तो पाइप में ऊपर की ओर एक छेद दिखा। इसे तुरंत बेल्ड कर दिया गया।

 

गैस रिसाव होने के कारण आक्सीजन आपूर्ति कुछ देर प्रभावित

आक्सीजन पाइप लाइन में सुधार कार्य के दौरान अधिकारियों ने सावधानी रखी। गैस रिसाव होने के कारण आक्सीजन आपूर्ति कुछ देर प्रभावित रहने की सूचना तुरंत समस्त वार्डों और आपरेशन थिएटर को दी गई। सभी को आक्सीजन सिलेंडर तुरंत उपयोग में लेने के निर्देश दिए। अच्छी बात यह रही है कि घटना के समय मात्र एक आपरेशन थिएटर ही चालू था। उसमें भी बैकअप के लिए आक्सीजन सिलेंडर रखे थे। इसलिए सुधार कार्य के दौरान मरीजों को आक्सीजन की कमी नहीं हुई। एक से डेढ़ की कार्यवाही में ही रिसाव बंद कर लिया गया। मुख्य पाइप लाइन से आक्सीजन आपूर्ति सामान्य हो गई।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.