आज बादल छाने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी के आसार, तीन दिन रहेगा असर

मई के पहले सप्ताह में ही गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है इसके असर से सोमवार और मंगलवार को हल्के बादल छा सकते हैं। जबलपुर सहित संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी के भी आसार है।

छह किमी की गति से चली पश्चिमी गर्म हवा

 

तेज धूप के बीच पांच से छह किमी की गति से चल रही पश्चिमी गर्म हवा लोगों को झुलसाने आमादा रही। सूरज की तल्खी और ‘ लू’ से लोग परेशान होते रहे। इससे बचने लोग टोपी, गमछा, चश्मा का सहारा लेते दिखे।

 

तीन दिन रहेगा असर

 

क्षेत्रीय मौसम विभाग विशेषज्ञों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ एक ट्रफ के रूप में निम्न और मध्य क्षोभमंडल की पछुआ पवनों के साथ उत्तर में सक्रिय है। इसके प्रभाव से छह और सात मई को पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में बादल छाने और कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा की संभावना है। जबलपुर सहित संभाग के जिलों में तीन दिनों तक इसका असर देखा जा सकेगा। इस दौरान तापमान में आंशिक रूप से गिरावट आने के आसार है।

फिलहाल पारा 40 के पार

 

बहरहाल तापमान 40 डिग्री के पार बना हुआ है। रविवार को अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं गत वर्ष की बात करें तो आज के दिन अधिकतम तापमान 33.8 और न्यूनतम 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.