अब आप आवश्यकता होने पर वाट्सएप से भी बुला सकेंगे 108 एंबुलेंस

जबलपुर। अभी तक स्वास्थ्य संबंधी आकस्मिक स्थिति में मरीज को अस्पताल पहुंचने के लिए 108 फोन नंबर डायल करने पर एंबुलेंस आती थी। लेकिन अब आप आवश्यकता होने पर वाट्सएप से भी 108 एंबुलेंस को बुला सकेंगे। लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग ने एंबुलेंस सुविधा को और सरल व सहज बनाने के लिए एक वाट्सअप फोन नंबर 6269695935 निर्धारित किया है।

आवश्यक पड़ने पर संदेश प्रेषित कर एंबुलेंस की मांग कर सकेगा

 

इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति आवश्यक पड़ने पर संदेश प्रेषित कर एंबुलेंस की मांग कर सकेगा। संदेश पहुंचने के साथ ही काल सेंटर से प्रेषक की लोकेशन का पता चल जाएगा। उस तक शीघ्र ही एंबुलेंस पहुंच जाएगी। जो कि मरीज को आवश्यकतानुसार प्राथमिक उपचार उपलब्ध कराएगी। आवश्यकता होने पर तुरंत नजदीकी अस्पताल तक पहुंचाएगी।

 

एप से समस्त अस्पतालों और रक्त संग्रहण केंद्रों को जोड़ने की तैयारी

लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी के लिए 108 सिटीजन एप तैयार किया है। इस एप से समस्त अस्पतालों और रक्त संग्रहण केंद्रों को जोड़ने की तैयारी है। ताकि आकस्मिक स्थिति में एप के माध्यम से आवश्यकतानुसार नजदीकी अस्पताल और रक्त संग्रहण केंद्र की जानकारी मिल सकें।

 

108 संजीवनी और जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस को बुलाया जा सकेगा

 

इस एप से 108 संजीवनी और जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस, दोनों को आवश्यकतानुसार बुलाया जा सकेगा। 108 सेवा का संचालन करने वाली एजेंसी का मानना है कि 108 सिटीजन एप से मरीजों को अपेक्षाकृत शीघ्र अस्पताल तक पहुंचाया जा सकेगा। गंभीर मरीजों को शीघ्र उपचार मिलने से उनकी जीवनरक्षा की संभावना बढ़ जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.