दूसरे चरण में वोटरों को झुलसा देगी गर्मी, जानें किस शहर के लिए कौन सा अलर्ट जारी

26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण है. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को हो गया जिसमें वोटिंग प्रतिशत कम रहा था. इसका कुछ कारण गर्म मौसम भी रहा था. मतदाता गर्मी के चलते पोलिंग बूथ पर नहीं गए थे. शुक्रवार को दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 लोकसभा सीटों पर मतदान है. मौसम विभाग ने इस दिन कई राज्यों में दोपहर के समय हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.

दूसरे चरण में 6 राज्यों की 58 लोकसभा सीटों पर वोटिंग के समय हीटवेव चलने के आसार है. इनमें उत्तर प्रदेश की 8, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 3, महाराष्ट्र की 8, कर्नाटक की 14, केरल की सभी 20 लोकसभा सीट शामिल हैं. इनके अलावा मध्य प्रदेश की 7, राजस्थान की 13, छ्त्तीसगढ़ की 3 और असम की 5 सीटों पर तामपान गर्म रहेगा.

बिगड़ा मौसम, कहीं बारिश तो कहीं लू

देश के कई राज्यों में इनदिनों गर्मी का असर देखा जा रहा है. कई स्थानों पर मौसम बिगड़ा हुआ है. कहीं आंधी-बारिश तो कहीं लोगों को लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ रहा है. बिगड़ते मौसम के का असर लोकसभा चुनाव में भी साफ देखा जा रहा है. मतदान की प्रक्रिया है या चुनावी सभा सभी में लोग गर्मी से बचते नजर आ रहे हैं. शुक्रवार को दूसरे चरण का मतदान है. इस दिन आईएमडी ने हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.

इन लोकसभा सीटों पर रहेगा ऑरेंज अलर्ट

26 अप्रैल को मौसम गर्म रहने के साथ लू के आसार बनने की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने बिहार और बंगाल में हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट जारी किया. बिहार की भागलपुर, बांका, पूर्णिया, किशनगंज कटिहार और बंगाल की दार्जिलिंग, रायगंज, बालूघाट लोकसभा सीटों पर मतदान है. इस दिन वोटिंग के समय तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका है.

इन सीटों पर येलो अलर्ट

इसके अलावा उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में येलो अलर्ट है. इनमें उत्तर प्रदेश की अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा. महाराष्ट्र की बुलढाना, अकोला, अमरावती, वर्धा, यवतमाल-वाशिम, नांदेड़, परभनी, हिंगोली. कर्नाटक की उडुपी चिकमंगलूर, हसन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मंड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बैंगलोर उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लपुर, कोलार. केरल की कासरगोड, कन्नूर, वाटकरा, वायनाड, कोझिकोड, मलप्पुरम, पोन्नानी, पलक्कड़, अलाथुर, त्रिशूर, चलाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कोट्टायम, मावेलिककारा, अलाप्पुझा, पथानामथिट्टा, कोल्लम, अट्टिंगल, तिरुवनंतपुरम शामिल हैं.

यहां रहेगा 40 से 43 डिग्री तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और असम में दोपहर का तापमान 40 से 43 डिग्री रहने की संभावना है. इस दिन गरज के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं. गर्म मौसम की जद में मध्य प्रदेश की टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, बेतुल, होशंगाबाद. राजस्थान की टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़-बारां, राजसमंद, भीलवाड़ा. छत्तीसगढ़ की राजनंदगांव, महासमुद, कांकेर और असम की करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंग और कलियाबोर लोकसभा सीट शामिल हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.