42 बच्चों को ले जा रही स्कूल बस का दिल्ली के ITO के पास एक्सीडेंट, एक की मौत, कई घायल

नई दिल्ली: हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हाल ही में हुई त्रासदी से मारे गए 6 बच्चों की मौत से लोग अभी उभरे नहीं थे कि  दिल्ली में कम से कम 42 बच्चों को ले जा रही एक स्कूल बस आईटीओ के पास एक मोटरसाइकिल सवार और एक ऑटो रिक्शा से टकरा गई। जैसा कि बताया गया है, दुर्घटना तब हुई जब बस चालक लाल बत्ती पर ब्रेक लगाने में विफल रहा, जिसके परिणामस्वरूप एक घातक दुर्घटना हुई जिसमें एक की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

जिस व्यक्ति की मृत्यु हुई, उसकी पहचान पूर्वोत्तर दिल्ली स्थित ब्रह्मपुरी में रहने वाले 29 वर्षीय अभिषेक जैन के रूप में हुई है। वह एम्स में तकनीकी स्टाफ सदस्य के रूप में कार्यरत थे और उस समय दोपहिया वाहन चला रहे थे। घायलों की पहचान बस चालक शिव कुमार, उम्र 51 वर्ष, ऑटो-रिक्शा चालक महेश कुमार, उम्र 50 वर्ष और तीन स्कूली बच्चों के रूप में की गई।

टक्कर मारने के बाद मोटरसाइकिल चालक को 5-10 मीटर तक घसीटा गया 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टक्कर के बाद जैन को लगभग 5 से 10 मीटर तक घसीटा गया। इस बीच, 51 वर्षीय ऑटो चालक महेश के पास घटना के समय कोई यात्री नहीं था। पुलिस अधिकारियों के अनुसार, दुर्घटना के तुरंत बाद घायलों को अस्पताल ले जाया गया, हालांकि स्कूटर चला रहे अभिषेक को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया, जबकि अन्य का इलाज किया जा रहा है।

लापरवाही से गाड़ी चलाने के आरोप में बस चालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज 
डीसीपी (सेंट्रल) हर्ष वर्धन ने दुर्घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया, ”एक स्कूल बस ने एक स्कूटी और एक ऑटो को टक्कर मार दी, जिससे स्कूटी सवार की मौत हो गई – जिसकी पहचान 29 वर्षीय अभिषेक जैन के रूप में हुई है। ऑटो चालक को मामूली चोटें आईं, उसे इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है, इस बीच, 51 वर्षीय बस चालक शिव कुमार को भी चोटें आईं और उसका इलाज चल रहा है।

FIR के अनुसार स्कूल बस बहुत तेज गति से चल रही थी और लापरवाही से चलाई जा रही थी, हालांकि, ड्राइवर के अनुसार, बस के ब्रेक फेल हो गए, जिससे दुर्घटना हुई। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बस चालक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 279 (रैश ड्राइविंग), 337 (चोट पहुंचाना), और 304 ए (लापरवाही से मौत का कारण) के तहत पहली सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई थी।

इस घटना से ठीक एक दिन पहले, हरियाणा के महेंद्रगढ़ में लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण एक स्कूल बस दुखद रूप से दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें छह स्कूली बच्चों की मौत हो गई और 20 अन्य घायल हो गए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.