भारतीय मूल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर की अमेरिका में पारिवारिक आत्महत्या मामले में बड़ा खुलासा

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में एक भीषण हत्या-आत्महत्या में भारतीय मूल के पूर्व मेटा सॉफ्टवेयर इंजीनियर आनंद हेनरी पर खुद को बंदूक से उड़ाने से पहले अपनी पत्नी और जुड़वां बेटों की हत्या करने का संदेह है।

सैन मेटो पुलिस विभाग के अनुसार, 37 वर्षीय हेनरी और उनकी पत्नी, 36 वर्षीय एलिस बेंज़िगर, सोमवार सुबह अल्मेडा डी लास पुलगास में अपने घर के बाथरूम में मृत पाए गए। हेनरी के नाम पंजीकृत एक 9 मिमी हैंडगन बाथरूम के फर्श पर उनके शरीर के पास पड़ी थी।

पुलिस ने गुरुवार को एक बयान में कहा, “हमारी जांच से पता चलता है कि बेंज़िगर की मौत कई गोलियों के घाव के कारण हुई, जबकि हेनरी को एक ही गोली लगी।” इस बीच, 4 वर्षीय जुड़वां बेटे बंदूक की गोली से नहीं मरे। उनमें आघात का कोई लक्षण नहीं दिखा, और अधिकारियों ने अभी तक उनकी मृत्यु का कारण निर्धारित नहीं किया है।

पुलिस का आरोप है कि हेनरी सभी चार मौतों के लिए जिम्मेदार था। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, हेनरी मेटा में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करते थे और उससे पहले Google के लिए भी इसी तरह की भूमिका में थे। लॉस एंजिल्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, मेटा ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। उनकी प्रोफ़ाइल के अनुसार, उनकी मृत्यु के समय वह कृत्रिम बुद्धिमत्ता में काम कर रहे थे। लिंक्डइन पर उसकी प्रोफ़ाइल के अनुसार, बेंज़िगर ने ज़िलो के लिए एक डेटा वैज्ञानिक के रूप में काम किया।

केरल के रहने वाले इस जोड़े ने पिट्सबर्ग में कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में पढ़ाई की। पुलिस ने कहा कि घर पर हिंसा का कोई इतिहास नहीं था – वे घर में केवल तभी आए थे जब परिवार ने पिछवाड़े में एक पहाड़ी शेर को देखने की सूचना दी थी।

अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, पति ने दिसंबर 2016 में तलाक के लिए अर्जी दी, लेकिन जाहिर तौर पर इस पर अमल नहीं हुआ। लेकिन विभाग के अनुसार, जब परिवार को जानने वाले लोग सप्ताहांत में उनसे संपर्क नहीं कर सके, तो पुलिस ने स्वास्थ्य जांच करने के लिए घटनास्थल पर प्रतिक्रिया दी।

पुलिस ने कहा कि संदिग्ध हत्या-आत्महत्या शनिवार दोपहर को हुई मानी जा रही है। “इस त्रासदी के मकसद की हमारी जांच जारी है। हालांकि हम इस भयानक घटना को पूर्ववत नहीं कर सकते हैं, हम अपने समुदाय के साथ घरेलू हिंसा और मानसिक स्वास्थ्य संसाधनों दोनों को साझा करना चाहेंगे, क्योंकि वहाँ मदद और/या सहायता उपलब्ध   और ऐसा कुछ दोबारा होने की आवश्यकता नहीं है।”

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.