सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान भेजी 50 खास लोगों की टीम, शहबाज सरकार के साथ मिलकर क्या बन रहा मिशन?

कंगाल पाकिस्तान पर सऊदी अरब इस वक्त कुछ ज्यादा ही मेहरबान है. सऊदी ने शहबाज सरकार से मिलकर बड़ा प्लान कर रहा है. निवेश की संभावना देख सऊदी पाकिस्तान में कुछ बड़ा करना चाहता है. इसके लिए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने 50 खास लोगों की टीम पाकिस्तान भेजी है. ये लोग पाकिस्तान में व्यापार और निवेश की संभावनाओं का पता लाएंगे.

सऊदी अरब के डिप्टी इन्वेस्टमेंट मिनिस्टर इब्राहिम अलमुबारक के नेतृत्व में एक 50 सदस्यीयों का एक डेलिगेशन पाकिस्तान पहुंचा है. पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री जाम कमाल खान और पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मसूद मलिक ने सऊदी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया. 50 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में 30 कंपनियों के रिप्रेजेंटेटिव शामिल हैं. 50 सदस्यीयों का यह डेलिगेशन रविवार को इस्लामाबाद पहुंचा.

PAK-सऊदी का आज से इन्वेस्टमेंट कॉन्फ्रेंस

सोमवार यानी आज से दोनों देशों के बीच इन्वेस्टमेंट कॉन्फ्रेंस शुरू होगा. इसमें दोनों देशों के कंपनियों के अधिकारी हिस्सा लेंगे. इन्वेस्टमेंट कॉन्फ्रेंस का मकसद दोनों देशों में व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है. अधिकारियों ने बताया कि यह डेलिगेशन पाक-सऊदी व्यापार को बढ़ावा देने और स्थानीय उद्यमियों के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के संबंध में चर्चा करेगा.

द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देना मकसद

सऊदी अरब के डिप्टी इन्वेस्टमेंट मिनिस्टर इब्राहिम अलमुबारक ने कहा कि डेलिगेशन में शामिल सऊदी कंपनियों के अलग-अलग सेक्टर्स के प्रतिनिधि शामिल हैं. इनमें सूचना प्रौद्योगिकी, दूरसंचार, ऊर्जा, विमानन, निर्माण, खनन अन्वेषण, कृषि और मानव संसाधन विकास जैसे सेक्टर्स हैं. वही, इस मौके पर पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री जाम कमाल खान ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य एग्रीकल्चर, माइनिंग और मानव संसाधन विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देना है.

पाकिस्तान को सऊदी पर पूरा यकीन

बता दें कि सऊदी अरब का यह डेलिगेशन ऐसे समय में पाकिस्तान पहुंचा है जब वह कंगाली हालत में हैं. उसकी अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है. देश को चलाने के लिए उसके पास पैसे नहीं हैं. शहबाज शरीफ दूसरी बार मुल्क के वजीर-ए-आजम बने लेकिन देश की हालत जस की तस है. मगर पाकिस्तान को सऊदी डेलिगेशन के इस इस दौरे से पूरी उम्मीद है. उसे ऐसा लगता है कि सऊदी यहां निवेश करेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.