बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी को ऐसे करें स्ट्रांग

अब मौसम में बदलाव होने लगा है. जहां कड़ाके की ठंड से राहत मिलने लगी है. वहीं इस बदलते मौसम में कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा भी बढ़ जाता है. मौसम में बदलाव होते ही इंफेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है और खांसी, जुकाम और बुखार जैसे परेशानियों से सबसे बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी मजबूत होना चाहिए. अगर हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग है तो शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.

इन दिनों मौसमी बीमारियों का खतरा बहुत ही बढ़ गया है, ऐसे में आपको कई सावधानियां बरतने और अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाना जरूरत है. तो चलिए जानते हैं कि वो कौन-सी ऐसी चीजें है तो हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करती है और मौसम में बदलाव के कारण होने वाली बीमारियों के खतरे से हमें बचा सकती हैं.

हल्दी वाला दूध

हमारी दादी नानी हमेशा हमें हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं. दरअसल हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर पीने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने में मदद मिल सकती है.

खट्टी चीजें

नींबू, संतरा, कीवी और अंगूर जैसे खट्टे फल खाने से भी आप अपने इम्यून सिस्टम के मजबूत बना सकते हैं. इस फलों में विटामिन सी होता है जो हमारी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स और नट्स पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं और ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकते हैं. बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश खाना काफी फायदेमंद हो सकता है, ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं, जो हमारी शरीर की ऑवर ऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं.

काढ़ा

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए अदरक, मेथी, इलायची, ओरेगेनो, जीरा जैसे हर्ब्स ले सकते हैं. आप इसका सूप, करी या फिर काढ़ा बना कर इसको पी सकते हैं. आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इसे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने में मदद मिलती है.

हेल्दी डाइट

बदलते मौसम में अपने डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इसलिए ध्यान रखें की बैलेंस और हेल्दी डाइट लें. आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, दही, दूध और साबुत अनाज जरूर शामिल करें और बाहर का खाना कम खाएं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.