सोनिया-माकन-खेड़ा… जानें कांग्रेस कहां से किसे भेज सकती है राज्यसभा

राज्यसभा के चुनाव में कांग्रेस कुल 10 सीटें जीत सकती है. सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक से कांग्रेस तीन सीटें जीत सकती हैं. कम से कम दो स्थानीय उम्मीदवार, उसमें एक नासिर हुसैन का नाम तय बताया जा रहा है. वहीं, राजस्थान में कांग्रेस को एक सीट मिलेगी. सोनिया या प्रियंका यहां से लड़ सकती हैं. हालांकि प्रियंका का हिमाचल से भी लड़ना संभव है. लेकिन इस पर अंतिम फैसला राहुल से दिल्ली में चर्चा के बाद पार्टी लेगी.

वहीं, बिहार से कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है. अखिलेश प्रसाद सिंह प्रबल दावेदार बताए जा रहे हैं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश से 1, महाराष्ट्र से 1, मध्य प्रदेश से 1, तेलंगाना से 2 सीटें (दोनों स्थानीय उम्मीदवार) कांग्रेस के खाते में जा सकती है. अजय माकन, जितेंद्र सिंह और अभिषेक मनु सिंघवी रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. सुप्रिया श्रीनेत यूपी के महराजगंज से दोबारा लोकसभा लड़ना चाहती हैं, लेकिन सोशल मीडिया हेड होने के चलते पार्टी उनको लोकसभा नहीं लड़ाना चाहती, जिससे वो 2024 का पूरा कैंपेन देख पाएं.

अन्य दावेदारों में कौन कौन?

राज्यसभा के अन्य दावेदारों में पवन खेड़ा, सुबिरामी रेड्डी और सुप्रिया श्रीनेत का नाम शामिल है. कांग्रेस पार्टी बीबी श्रीनिवास, कन्हैया कुमार, विजयाशान्ति को लोकसभा लड़ाना चाहती है. लोकसभा टिकट नहीं मिलने की सूरत में राज्यसभा भेजे जाने पर विचार हो रहा है. रघुराम राजन ने अभी तक इच्छा जाहिर नहीं की है, अगर वो चाहेंगे तो उनके नाम पर गंभीरता से विचार किया जा सकता है.

15 राज्यों की 56 सीटों पर 27 को वोटिंग

बता दें कि 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान होना है. आज से चुनावी प्रक्रिया शुरू हो गई है. नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसके मुताबिक, नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है. 16 फरवरी को नामांकन पत्र की जांच होगी जबकि 20 फरवरी तक नामांकन वापस लिए जाएंगे. 27 फरवरी को वोटिंग होगी.

कहां कितनी सीटों पर चुनाव?

उत्तर प्रदेश से 10 सीट, महराष्ट्र और बिहार से 6-6 सीट, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश से 5-5 सीट, गुजरात और कर्नाटक से 4-4 सीट, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान और ओडिसा से 3-3 सीट. इसके अलावा उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से 1-1 सीट के लिए वोट डाले जाएंगे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.