दंडी आश्रम, कमरा नंबर-12 और डर्टी पिक्चर… नाबालिग बटुकों से अपनी भूख मिटाने वाले आचार्य की कहानी

पिछले वर्ष सितंबर-2023 में धार्मिक नगरी उज्जैन में एक नाबालिग के साथ दुष्कर्म का मामला काफी सुर्खियों में छाया था, जिसमें बड़नगर रोड पर स्थित दंडी आश्रम के आचार्य राहुल शर्मा द्वारा रेप पीड़िता की मदद करने पर उनके इस कार्य को काफी सराहा गया था और पुलिस ने आचार्य राहुल शर्मा को यह कार्य करने पर हीरो भी बनाया था, लेकिन इस मामले को हुए अभी एक वर्ष भी नहीं बीता है कि वही आचार्य राहुल शर्मा अब खुद यौन शोषण के मामले में उलझ चुके हैं, जिन्हें आज शाम तक जेल जाना होगा.

पिछले वर्ष 2023 सितंबर को सतना की किशोरी के साथ ऑटो चालक द्वारा किए गए दुष्कर्म के मामले में आचार्य राहुल शर्मा मीडिया में फेमस हुए थे. सबसे पहले उन्हीं ने मीडिया में आकर बयान दिया था कि खून से लथपथ और चंद कपड़ों से शरीर को छुपाने वाली पीड़िता की मदद उन्हीं ने की थी. आचार्य राहुल शर्मा ने बच्ची के कपड़े फटे होने और बुरी हालत में देखने के बाद अपना शॉल उसे ओढ़ाया था और पुलिस को सूचना दी थी.

साथ ही यह भी बताया था कि वह मोहनपुरा के रहने वाले हैं और विवाहित हैं, लेकिन नाबालिग की मदद करने वाले आचार्य राहुल शर्मा अब खुद यौन शोषण के आरोप में घिरे हुए हैं. उनके आश्रम में शिक्षा ग्रहण करने वाले बटुकों ने ही उन पर यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. वैसे इस मामले में अब तक तीन नाबालिग बच्चों की शिकायत पर यह कार्रवाई हुई है, लेकिन एसआईटी की टीम लगातार बटुकों के साथ ही यहां काम करने वाले अन्य लोगों के बयान लेकर इस पूरे मामले की सच्चाई जानने में लगी हुई है.

आचार्य राहुल शर्मा के बाद अब सेवादार भी पकड़ाया

बड़नगर रोड स्थित गुरुकुल दंडी आश्रम में 19 नाबालिगों के साथ कुकर्म का मामला सामने आने के बाद महाकाल थाना पुलिसने वैसे तो पहले ही आश्रम के एक आचार्य राहुल शर्मा को गिरफ्तार कर लिया था, जिसके बाद एक अन्य सेवादार अजय ठाकुर को भी देर रात आष्टा से पकड़ा है.

SIT की जांच में बढ़ सकते हैं आरोपी

बड़नगर रोड स्थित गुरुकुल दंडी आश्रम में 19 नाबालिगों के साथकुकर्मके मामले में एसआईटी ने जांच शुरू कर दी है. एसपी प्रदीप शर्मा ने बताया कि टीम आश्रम के सभी बच्चों के बयान दर्ज कर रही है, जिसके बाद आरोपियों की संख्या में बढ़ोतरी भी हो सकती है. फिलहाल एसआईटी सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है.

आश्रम में वेद अध्ययन और कर्मकांड सीखने आए हैं 140 बटुक

बताया जाता है कि 30 साल से संचालित हो रहे गुरुकुल दंडी आश्रम में बच्चे वेद अध्ययन, कर्मकांड, पंडिताई सीखने आते हैं. वर्तमान में यहां 140 बच्चे पढ़ने के लिए अलग-अलग शहरों से आए हैं और यहीं रहते हैं. इनमें उज्जैन सहित देवास, राजगढ़, मंदसौर आदि शहरों के बच्चे शामिल हैं. इनकी उम्र 11 से 15 साल के बीच की है. इस घटना के पहले कभी भी आश्रम से कोई शिकायत पुलिस को नहीं मिली थी, लेकिन इस घटना ने सभी को शर्मसार कर दिया है.

कमरा नंबर 12 में होती थी गंदी हरकत

बताया जाता है कि आचार्य राहुल शर्मा आश्रम के कमरा नंबर 12 में बच्चों को किसी न किसी बहाने से बुलाते रहते थे. कभी वह खाना देने के बहाने तो कभी बर्तन साफ करवाने के बहाने उन्हें बुलाते और उनके साथ गलत हरकत करते थे. बताते हैं कि आचार्य राहुल शर्मा बच्चों से गलत हरकत करने के पहले उनसे शादी करने की बात पूछता था और बाद में किसी को भी इस बारे में बताने पर जान से मारने और परीक्षा में फेल करने की धमकी देता था. आश्रम के कमरा नंबर 12 में होने वाली गंदी हरकत का उल्लेख बच्चों के माता-पिता ने महाकाल थाना पुलिस को की गई शिकायत में भी किया है.

गुरुकुल में ही पढ़ा और वहीं आचार्य भी बन गया राहुल

दांडी आश्रम के संचालक गजानंद स्वामी ने बताया कि राहुल इसी गुरुकुल में पढ़ता था. पढ़ाई पूरी होने के बाद वह यहीं पर आचार्य बना. आचार्य की नियुक्ति गुरुकुल व आश्रम द्वारा ही की जाती है. अजय कर्मचारी के रूप में काम करता था. गुरुकुल में अन्य शिक्षक भी बच्चों को पढ़ाने आते हैं. गुरुकुल में प्रदेश भर के 140 बच्चे अध्ययनरत हैं. एक विद्यार्थी के साथ अजय ने अश्लील हरकत की थी, जिसने अपने परिजनों को बताया था.

परिजनों ने गजानंद स्वामी को अजय की हरकत से अवगत कराया तो उसे गुरुकुल की नौकरी से हटा दिया था. अजय आष्टा का रहने वाला है. फिर गुरुकुल के दूसरे बच्चों ने गजानंद स्वामी से आचार्य राहुल द्वारा अश्लील हरकत की शिकायत की, जो कि दोनों पक्षों को आश्रम बुलाकर चर्चा कर रहे थे. उसी दौरान विवाद बढ़ा तो संचालक ने महाकाल थाना पुलिस को सूचना देकर आश्रम बुलाया था.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.