रोजमर्रा के इन कामों में छुपे हैं योग के ये आसन, आपको रखेंगे फिट एंड फाइन

आजकल का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है, जिसमें हमें फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय नहीं मिल पाता है. कई लोग तो घंटों एक जगह पर बैठे रहकर काम करते रहते हैं. जिसका असर उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों पर ही गलत पड़ता है. इसलिए लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां आम होती जा रही है. अक्सर इससे बचाव करने के लिए एक्सपर्ट शरीर को फिजिकली एक्टिव रखने की सलाह देते हैं. लेकिन कई बार लोगों को इसके लिए भी समय नहीं मिलता है, खासकर के वर्किंग वुमेन को जिन्हें घर और ऑफिस दोनों देखना होता है.

लेकिन कई योगासन ऐसे हैं जो हमारे घर के काम से ही जुड़े हैं. योग टीचर दीक्षा शर्मा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर की है जिसमें उन्होंने उन योगासन के बारे में बताया है, जो हमारे घर के काम से ही मेल खाते हैं. अगर आज से कुछ साल पहले के समय की बात करें तो महिलाएं ये काम खुद घर पर करती थी. लेकिन आजकल मार्केट में उपलब्ध तरह-तरह केडिवाइसऔर मॉडर्नाइजेशन की वजह से अब ये काम काफी आसान हो गए हैं.

चक्की चलनासन

– इस योगासन को करने से बैली फैट को कम करने और नींद न आने की समस्या से आराम मिल सकता है. इसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं.

– सांस भरते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को आगे की ओर लाएं और हाथों को पैर की पीछे से निकालते हुए सीधे हो जाएं। मतलब आपको हाथों से एक बड़ा गोला बनाना है पैरों को कवर करते हुए। इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर अपने दोनों पैरों को सामने की ओर करके बैठ जाएं और पैरों को एक दूसरे दूर फैला लें. अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. इसके बाद अपने दोनों हथेलियों को मिलाएं और उंगलियों को आपस में फंसा कर हाथ जोड़ें.

– अब जैसा पहले की समय में चक्की चलाई जाती थी, ठीक उसी तरह आपको इस आसन में करना है. जिसके लिए सांस भरते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को आगे की ओर लाएं और अपने हाथों को बाएं से दाएं की तरफ लेकर जाएं. इसे गोल-गोल चक्की की तरह घुमाएं. अब इसी क्रिया को दूसरी तरफ से घुमाएं.

काष्ठ तक्षण आसन

– ये आसन बाजुओं, कंधों और पीठ की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. इसे करने के लिए आपको स्कुएटिंग पोजीशन में बैठना हैं. यानी कि अपने शरीर का वजन टांगों और पैरों पर डालकर बैठ जाएं.

– ध्यान रखें की बायां पैर का पंजा बाई तरफ मुड़ा हो और दाहिने पैर का दाई तरफ. फिर अपना बाजुओं को सीधी रखते हुए सामने की तरफ लाएं. दोनों हाथों की उंगलियों को एक साथ मिलाएं.

– रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. फिर जैसे पहले के समय में महिलाएं कपड़े धोने वाली लकड़ी की काठी का उपयोग करती थी, उसी क्रिया को दोहराएं.

इन योगासन की शुरुआत करने से पहले आपको किसी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लेनी चाहिए. क्योंकि वो आपकी मेडिकल और फिजिकल कंडीशन के अनुसार ही आपको इन आसन को करने की सलाह देंगे और सही प्रक्रिया बताएंगे.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.