संसद भवन परिसर में दर्शकों के प्रवेश को लेकर नई व्यवस्था, QR कोड से होगी एंट्री

संसद भवन परिसर में दर्शकों के प्रवेश के लिए नई व्यवस्था की गई है। दरअसल, ये बदलाव 13 दिसंबर की घटना के बाद किए गए हैं. सामने आया है कि संसद में प्रवेश के लिए QR कोड की मंजूरी लेनी होगी। यह प्रक्रिया तीन चरणों में होगी।

इस तरह दर्शकों को संसद में प्रवेश मिलेगा
संसद में प्रवेश के लिए क्यूआर कोड की मंजूरी लेनी होगी. मोबाइल पर आएगा क्यूआर कोड. इसका प्रिंटआउट लाना होगा और साथ में आधार कार्ड भी लाना होगा. इनकी जांच के बाद रिसेप्शन पर बायोमेट्रिक किया जाएगा और फोटो खींची जाएगी। इसके बाद दर्शक दीर्घा के लिए दर्शक को स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा।

स्मार्ट कार्ड जारी किया जाएगा
दर्शक दीर्घा में प्रवेश के लिए स्मार्ट कार्ड टैप करना होगा और बायोमेट्रिक सत्यापन करना होगा, उसके बाद ही बैरियर खुलेगा. दर्शकों को जाते समय अपना स्मार्ट कार्ड जमा करना होगा। यदि कार्ड जमा नहीं किया गया तो उस दर्शक को स्वचालित रूप से ब्लॉक और ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। और वह दोबारा कभी संसद परिसर में प्रवेश नहीं करेंगे. 1 फरवरी को अंतरिम बजट के लिए दर्शक दीर्घा में प्रवेश के लिए आवेदन 31 जनवरी शाम 4 बजे तक किए जा सकते हैं। सांसदों को दिन के लिए दर्शक दीर्घा के लिए केवल एक पास के लिए आवेदन करने के लिए कहा गया था।

सांसद के जीवनसाथी को प्राथमिकता दी जाएगी. दर्शक दीर्घा की क्षमता के अनुरूप पास बनने पर आगे के पास तत्काल रोक दिये जायेंगे। सांसदों से कहा गया है कि वे अंतरिम बजट के लिए गैलरी पास के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन करें।

13 दिसंबर को संसद में धुआंधार हमला हुआ था
आपको बता दें कि संसद में धुआंधार हमला 13 दिसंबर को हुआ था। इस दौरान शीतकालीन सत्र चल रहा था। इस बीच, सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गये थे। उन्होंने वहां पीला धुआं फैलाया और नारे भी लगाए. इसी दौरान सांसदों ने उसे पकड़ लिया. लगभग उसी समय, दो अन्य लोगों, अमोल शिंदे और नीलम देवी ने भी संसद परिसर के बाहर “तानाशाही नहीं चलेगी” चिल्लाते हुए पीला धुआं छोड़ा। उन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर आतंकवाद का आरोप लगाया गया।

धुएं के हमले के बाद संसद में हंगामा मच गया
इस घटना के बाद विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से संसद में बयान देने की मांग करता रहा, जिसके चलते विपक्षी सांसदों ने संसद की मर्यादा का भी उल्लंघन किया, जिसे देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष और सभापति राज्यसभा ने कई विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया। जिसके बाद विपक्ष ने संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। इस दौरान एक टीएमसी सांसद ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की नकल भी की, जिसके बाद काफी हंगामा हुआ.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.