सिवनी जिले के खरीद केंद्रों पर खपाने के लिए पहुंच रही अन्य राज्यों की धान, कालाबाजारी कैसे रोकेगा प्रशासन

राष्ट्र चंडिका न्यूज़ सिवनी,अन्य राज्यों अथवा जिलों से धान लगाकर जिले के उपार्जन केंद्रों में समर्थन मूल्य में विक्रय करने के प्रयासों की रोकथाम के लिए जिले की सीमा में चैक पोस्ट बनाए गए हैं। जिले में अन्य प्रांतों से अनाधिकृत रूप से धान का परिवहन कर जिले की सीमाओं के अन्दर लाए जाने पर सघन जांच कार्रवाई की जा रही है, ताकि की कोई व्यापारी या बिचौलिया किसान की आड़ में अनाधिकृत रूप से समर्थन मूल्य का लाभ प्राप्त न कर सके।
धान खरीद केंद्रों में धान की खरीदी शुरू हो गई है. बिचौलिये भी सक्रिय हो गए हैं दूसरे राज्यों की धान को अवैध रुप से खपाने की तैयारी में जुट गए हैं.इन दिनों समर्थन मूल में धान खरीदी चालू है। एमपी गवर्नमेंट समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी करने के लिए सहकारी समितियों को माध्यम बनाया है। लेकिन समितियों में खरीदी प्रभारी से मिली भगत कर माफियाओं द्वारा खूब गड़बड़ी भी जा रही है।
जानकारी अनुसार दूसरे राज्यों से धान लाकर उसे मध्य प्रदेश में खपाए जाने का खेल भी इस समय चल रहा है‌।
. यूं तो यूपी से सटे मध्य प्रदेश  के प्रायः हर जिले में यूपी का धान खपाने की कोशिश हो रही है। इसके लिए बड़े पैमाने पर गिरोह सक्रिय हैं। लेकिन अन्य जिलों में कहीं ज्यादा ही सतर्कता बरती जा रही है। लेकिन सिवनी में यह गिरोह कुछ ज्यादा ही सक्रिय है।
खरीदी शुरू होते सक्रिय माफिया :दरअसल, प्रदेश भर में धान की खरीदी की जा रही है और हर बार की तरह इस बार भी माफिया एक बार फिर से सक्रिय हो चुके हैं. बीते दिनो रीवा जिला प्रशासन को माफियाओं के द्वारा UP से बड़ी मात्रा में धान लाकर मध्य प्रदेश के कटनी समेत अन्य कई जिलों के खरीदी केंद्र में बेचे जानें की सूचना प्राप्त हुई थीं. इसके बाद जिला प्रशासन ने इन माफिया को पकड़ने के लिए योजना बनाई और राजस्व, खाद्य विभाग, पुलिस विभाग की एक संयुक्त टीम गठित की. UP से MP में लाकर माफिया धान की कालाबाजारी करते हैं. संयुक्त टीम ने सर्चिंग अभियान चलाया. जिसके बाद टीम को हाइवे से गुजर रहे UP रजिस्ट्रेशन नंबर के कई ट्रक दिखाई दिए.
Leave A Reply

Your email address will not be published.