​​​​​​​’भारत 6G टेक्नोलॉजी में पूरी दुनिया का नेतृत्व करेगा’, ‘इंडिया मोबाइल कांग्रेस’ समारोह में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री को प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करते देखा गया। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी भी प्रधानमंत्री के साथ थे और उन्होंने दूरसंचार के क्षेत्र में अपनी कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में प्रधानमंत्री को बताया। इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि भारत 6जी तकनीक में पूरी दुनिया का नेतृत्व करेगा।

भारत 6जी तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा
दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “हम न केवल देश में 5G का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि 6G तकनीक के क्षेत्र में अग्रणी बनने की दिशा में भी आगे बढ़ रहे हैं।हर कोई जानता है कि 2G (स्पेक्ट्रम आवंटन) के दौरान क्या हुआ था यूपीए सरकार के दौरान)। हमारी सरकार के दौरान 4जी का विस्तार हुआ लेकिन हम पर कोई दाग नहीं लगा। मुझे विश्वास है कि भारत 6जी तकनीक में दुनिया का नेतृत्व करेगा।”

मेड इन इंडिया का इस्तेमाल
दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी ने कहा, ”हर दिन प्रौद्योगिकी में बदलाव के साथ, हम कहते हैं कि भविष्य यहीं और अभी है।” इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी ने कहा, ”हाल ही में गूगल ने भारत में अपने पिक्सल फोन के निर्माण की घोषणा की है। सैमसंग के फोल्ड 5 मोबाइल फोन और एप्पल के आईफोन 15 का निर्माण भारत में किया जा रहा है। हमें गर्व है कि दुनिया अब मोबाइल फोन में मेड इन इंडिया का इस्तेमाल कर रही है।”

आकाश अंबानी ने रिलायंस जियो की स्पेस फाइबर की पहल के बारे में बताया, जो 1 जीबीपीएस तक की स्पीड देने में सक्षम है। जियो पवेलियन में जियो भारत डिवाइस भी प्रदर्शित है, जो 4जी सेवाएं प्रदान करता है। भारती एंटरप्राइजेज के चेयरपर्सन सुनील भारती मित्तल ने भी प्रधानमंत्री से बातचीत की। मोबाइल कांग्रेस में भारती एंटरप्राइजेज 5जी प्लस, एआई-सक्षम तकनीक और अन्य डिजिटल बुनियादी ढांचे जैसी प्रौद्योगिकियों के साथ नवाचार के भविष्य का प्रदर्शन कर रही है।

इससे पहले, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने भारत के पहले दुर्गम भौगोलिक क्षेत्रों में हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगा फाइबर सेवा ‘जियोस्पेसफाइबर’ का प्रदर्शन किया था। Jio ने अपने नए सैटेलाइट ब्रॉडबैंड का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी ‘100 5जी लैब्स पहल’ के हिस्से के रूप में भारत भर के शैक्षणिक संस्थानों में स्थापित 100 ‘5जी यूज़ केस लैब्स’ को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

इस पहल का उद्देश्य भारत की विशिष्ट आवश्यकताओं और वैश्विक मांगों के अनुरूप 5जी अनुप्रयोगों के विकास को बढ़ावा देकर 5जी प्रौद्योगिकी की क्षमता का दोहन करना है। शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य सेवा, बिजली और परिवहन सहित विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार को प्रोत्साहित करके, यह पहल भारत को 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग में सबसे आगे ले जाती है। इसके अलावा, यह आगामी 6जी युग के लिए देश के शैक्षणिक और स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

पीएम मोदी ने दूरसंचार क्षेत्र को बदल दिया
कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पीएम का दृष्टिकोण ऐसी प्रौद्योगिकी का था जो लोकतांत्रिक हो। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “यह पीएम मोदी का दृष्टिकोण है कि प्रौद्योगिकी लोकतांत्रिक और जन-केंद्रित हो और समाज के विकास का मार्ग प्रशस्त करे। इस दृष्टिकोण के साथ, पीएम मोदी ने दूरसंचार क्षेत्र को बदल दिया है।” 27 से 29 अक्टूबर तक होने वाला इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2023 एशिया का सबसे बड़ा दूरसंचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी मंच है।

यह दूरसंचार और प्रौद्योगिकी में भारत की उल्लेखनीय प्रगति को प्रदर्शित करने, महत्वपूर्ण घोषणाएं करने और स्टार्ट-अप को नवीन उत्पादों और समाधानों को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। ‘ग्लोबल डिजिटल इनोवेशन’ थीम के तहत, आईएमसी 2023 5जी, 6जी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सहित अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के डेवलपर, निर्माता और निर्यातक के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करना चाहता है और सेमीकंडक्टर से संबंधित मुद्दों पर महत्वपूर्ण चर्चा करता है।

इस वर्ष, आईएमसी ने स्टार्टअप, निवेशकों और स्थापित व्यवसायों के बीच कनेक्शन की सुविधा प्रदान करने, नई उद्यमशीलता पहल और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ‘एस्पायर’ नामक एक स्टार्टअप कार्यक्रम पेश किया है। इस कार्यक्रम में 22 देशों के एक लाख से अधिक प्रतिभागियों की मेजबानी की उम्मीद है, जिसमें लगभग 5,000 सीईओ स्तर के प्रतिनिधि, 230 प्रदर्शक, 400 स्टार्टअप और विभिन्न हितधारक शामिल हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.