‘राजस्थान में फिर सत्ता मिली तो केंद्र में भी आएगी कांग्रेस की सरकार’ बोले खड़गे- लाल डायरी में लिखी है यह बात

जयपुरः कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सोमवार को कहा कि अगर इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में राजस्थान में कांग्रेस की सरकार दोबारा बनी, तो पार्टी 2024 में केंद्र में भी सत्ता में आएगी। खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर लोगों को गुमराह करने व उन्हें बांटने का आरोप लगाया। साथ ही उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कांग्रेस के कामों की नकल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसा करके भाजपा “कॉपीराइट” चाहती है लेकिन लोग उन्हें कोई “कॉपीराइट” नहीं देंगे और कांग्रेस द्वारा किए गए कामों को याद रखेंगे।

खरगे ने राजस्थान के बारां में पार्टी के पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) जनजागरण अभियान की शुरुआत के लिए आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने राजस्थान में हाल में एक चुनावी सभा में एक ‘लाल डायरी’ का जिक्र किया। खरगे ने कहा, ‘‘…आपको मालूम है, उस लाल डायरी में लिखा है कि आने वाले चुनाव में कांग्रेस पार्टी राजस्थान में अपनी सरकार बनाएगी। उस डायरी में लिखा है कि कांग्रेस फिर सत्ता में आएगी।” उन्होंने कहा कि राजस्थान में फिर कांग्रेस सत्ता में आई, तो 2024 में केंद्र में भी कांग्रेस की सरकार बनेगी।

खरगे ने कहा, ‘‘फिर यहां पर कांग्रेस की सरकार आई तो 2024 में संसद में और दिल्ली में फिर कांग्रेस सरकार आयेगी। इसके लिए आपको मजबूत बनना होगा। इसके लिये आपको काम करना होगा।” राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव है। कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री और भाजपा पर कटाक्ष करते कहा, ‘‘कांग्रेस को गारंटी देता देख अन्य लोग भी ऐसा करने लगे हैं। अब भाजपा भी कांग्रेस की नकल करने की कोशिश कर रही है। उसने हमारी घोषणाओं की तर्ज पर घोषणाएं करना शुरू कर दिया है। हमने कर्नाटक में गारंटी योजनाएं लागू कीं, अब भाजपा ने भी गारंटी की बात करनी शुरू कर दी है।”

खरगे ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की जनता ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 25 सांसद दिए लेकिन वे राज्य के लिए न पैसा ला सके, न पानी। उन्होंने प्रधानमंत्री और राज्य के भाजपा सांसदों पर लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी ने मांग की है कि जातिगत जनगणना होनी चाहिए और गरीबों को उनका हिस्सा मिलना चाहिए।

उन्होंने दावा किया, ‘‘मोदी जी कहते हैं- हम लोगों को बांट रहे हैं…जबकि यह आपकी आदत है। धर्म के नाम पर, जाति के नाम पर बांटने वाले आप हैं, हम नहीं हैं। हम तो ‘भारत जोड़ो यात्रा’ करने वाले हैं।” सभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी मौजूद थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी संसद में कम बैठते हैं लेकिन हर राज्य में चुनाव के लिये प्रचार के लिए दौड़ते रहते हैं। उन्होंने कहा कि वादों के बावजूद मोदी ने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के लिए कुछ नहीं किया और राज्य सरकार खुद 25 हजार करोड़ रुपये खर्च कर इस परियोजना को आगे बढ़ा रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.