नवरात्रि की तैयारी शुरू, मां दुर्गा की प्रतिमा बनाने में जुटे मूर्तिकार,

राष्ट्र चंडिका न्यूज़ सिवनी, नवरात्रि का पर्व नजदीक आते ही क्षेत्र में मूर्तिकार मां दुर्गा की प्रतिमा बनाने में जुट गए हैं।  क्षेत्र के मूर्तिकार पाँच से छह फीट उंची मूर्तियों का निर्माण कर रहे हैं। नवरात्र शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं, जिसे देखते हुए मूर्तिकार समय पर काम पूरा करने के लिए जुटे हैं।

सिवनी के युवा कलाकार दिन और रात में माता की मूर्तियों का निर्माण कर रहे हैं. इन मूर्तियों को बनाने में क्राफ्ट वर्क का प्रयोग किया जाता है. मूर्ति का निर्माण कर रहे दिनेश कुमार ने बताया वह बचपन से ही माता की मूर्ति का निर्माण कर रहे .दुर्गा पंडाल में लगने वाली मूर्तियों का निर्माण यहां के स्थानीय कलाकारों के द्वारा बनाई जाती हैं. इन दिनों अलग-अलग जगह पर माता की मूर्तियों का निर्माण चल रहा है.सिवनी में बनने वाली दुर्गा प्रतिमाओं की बात करें तो यहां अधिकतर प्रतिमाएं यहां के कलाकारों के द्वारा बनाई जाती है सिवनी के कलाकार दिन और रात भर मां दुर्गा की प्रतिमाएं बनाते हैं जिसमें युवा कलाकारों के साथ बड़े कलाकार इन मूर्तियों का निर्माण करते हैं इन दिनों सिवनी में नवरात्रि की तैयारियों में लोग जुट चुके हैं नवरात्रि से करीब 1 महीने पहले इन मूर्तियों का निर्माण कार्य शुरू हो जाता है.
नवरात्र पर्व के तहत इस बार मां दुर्गा की मूर्ति बनाने के लिए पर्याप्त आर्डर मिला है। इसे ध्यान में रखकर मूर्तियां तैयार की जा रही हैं। मूर्तियों के आकार के अनुसार पांच हजार से लेकर 20 हजार रुपये तक में तैयार की जा रहा है। समितियों द्वारा भी नवरात्र पर्व की तैयारी को लेकर शुरुआत कर दी गई है। इसके तहत मूर्तियां स्थापित करने के लिए आकर्षक पंडाल तैयार करने के लिए समिति के सदस्य जुटे हुए हैं।

रंग और अन्य कच्ची सामग्रियों की कीमतें बढ़ी

मूर्तिकार दिनेश कुमार ने बताया कि मूर्तियों को तैयार करने में उपयोग आने वाली कच्ची सामग्रियों की कीमतें बढ़ी हैं। प्रमुख रूप से रंग, अभ्रक, रंगीन कपड़ों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इसके के कारण मूर्तियों की कीमतों में भी इजाफा करना पड़ा है। हर साल इनकी कीमतें बढ़ती जा रही हैं। कोरोना काल के दौरान बीते दो सालों में मूर्तियों की पर्याप्त संख्या में बिक्री नहीं हो पाई थी इसके चलते काफी नुकसान उठाना पड़ा था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.