कनाडा उच्चायोग की केंद्र सरकार से अपील, राजनयिकों और कर्मचारियों को दें सुरक्षा

नई दिल्ली। भारत में कनाडाई उच्चायोग ने कहा कि हमारे सभी वाणिज्य दूतावास खुले हैं और ग्राहकों को सेवा देना जारी है। वर्तमान माहौल के मद्देनजर तनाव बढ़ गया है। हम राजनयिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं। कुछ राजनयिकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धमकियां मिली हैं। उसने देश में अपने कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से समायोजित करने का फैसला किया है। उच्चायोग ने कहा, ‘उम्मीद है कि भारत में कनाडाई राजनयिकों और वाणिज्य दूतावास अधिकारियों को सुरक्षा प्रदान करेगा।’

उच्चायोग ने कहा कि वैश्विक मामलों का कनाडा हमारे मिशनों और कर्मियों की सुरक्षा की निगरानी कर रहा है। हम किसी भी घटना पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाए रखते हैं। आयोग ने कहा कि मौजूदा माहौल में तनाव बढ़ गया। हमने भारत में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से समायोजित करने का निर्णय लिया है।

कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सर्विस पर रोक

भारत सरकार ने कनाडा के लोगों के लिए वीजा सर्विस सस्पेंड कर दी है। खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के मर्डर के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इससे पहले कनाडा ने मंगलवार को अपने नागरिकों को भारत के कुछ हिस्सों में नहीं जाने के लिए एडवाइजरी जारी की थी। बुधवार को भारत ने भी एडवाइजरी जारी कर दी। इसमें कहा गया कि कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों को देखते हुए सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन स्थानों पर जाने से बचें, जहां ऐसी घटनाएं हुई हैं। खासतौर पर भारतीय छात्र इसका ध्यान रखें।

कनाडा के विपक्ष ने ट्रूडो पर सवाल उठाए

कनाडा के विपक्षी नेता पोइलीवरे ने ट्रूडो को घेरा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को सभी तथ्यों के साथ सामने आना चाहिए। जिससे निर्णय लिया जा सके। ऐसे बयान शंका पैदा करते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.