रूसी मिसाइलों की वजह से ओडेसा में 25 स्मारकों को नुकसान यूक्रेन ने लगाया आरोप

 यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूसी मिसाइलें की वजह से ओडेसा की पच्चीस से अधिक प्राचीन स्माकरों को नुकसान पहुंचा है। यूक्रेन के इस क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेह किपर ने कहा कि रूस ने जानबूझकर यूनेस्को द्वारा संरक्षित ऐतिहासिक शहर ओडेसा पर अपनी मिसाइलें दागीं। किपर ने कहा कि महान वास्तुकारों द्वारा कड़ी मेहनत से बनाई गई हर चीज को अब सनकी और अमानवीय लोगों द्वारा तबाह किया जा रहा है। यूक्रेन के दक्षिणी ऑपरेशनल कमांड के अनुसार रूसी हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए। इनमें चार बच्चे भी शामिल हैं।

कई इमारतों को पहुंचा नुकसान

ओडेसा मेयर हेनाडी ट्रूखानोव ने रविवार को घोषणा की कि कुछ अन्य सांस्कृतिक स्थलों जैसे हाउस ऑफ साइंटिस्ट्स, जिसे काउंट्स टॉल्स्टॉय का महल भी कहा जाता है, और ज़्वानेत्स्की बुलेवार्ड समेत कई ऐतिहासिक हवेलियों को नुकसान पहुंचा है। नष्ट हुई संरचनाओं में शहर का सबसे बड़ा चर्च, स्पासो-प्रीओब्राज़ेंस्की कैथेड्रल (Spaso-Preobrazhenskyi Cathedral) भी शामिल है। सोवियत काल के दौरान इस चर्च को ध्वस्त कर दिया गया था, लेकिन यूक्रेन को स्वतंत्रता मिलने के बाद इसे फिर से पुर्निर्मित किया गया।

रूस का इनकार

रूस ने यूक्रेन के उन दावों का खंडन किया है कि जिसमें नागरिक ठिकानों और सांस्कृतिक स्मारकों पर हमले का आरोप है। बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में, रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर ओडेसा पर रात भर ड्रोन और मिसाइलों की बौछार की। रूस ने इसे क्रीमिया पुल पर यूक्रेन के हमले का जवाब बताया था।

अमेरिका-यूरोप ने की निंदा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी रूसी हमले की निंदा की है। उधर यूक्रेन के संस्कृति मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर टकाचेंको ने मांग की है कि यूनेस्को, रूस को अपने संगठन से बाहर करे। सीएनएन के अनुसार, यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोएस्प बोरेल ने कैथेड्रल के विनाश को रूस द्वारा किया गया एक और युद्ध अपराध करार दिया। वहीं यूक्रेन में अमेरिकी राजदूत ब्रिजेट ब्रिंक ने कहा कि ये यूक्रेन और उसके लोगों को, रूस के अनुचित युद्ध की भयानक कीमत चुकानी पड़ रही है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.