कल से गांव और शहर के वार्डों में लगेंगे लाडली बहना के फार्म भरवाने के शिविर

भोपाल ।   मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना योजना के आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू होगी। इसके लिए प्रत्येक गांव और शहर के हर वार्ड में शिविर लगाए जाएंगे। इन शिविरों में पात्र महिलाओं के आवेदन भरे जाएंगे। इसके लिए महिलाओं को शिविर में जाना होगा। लाइव फोटो होने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया की जाएगी। महिलाओं को परेशानी ना हो इसलिए प्रत्येक दिन वार्ड के अलग-अलग क्षेत्रो में शिविर लगेंगे।

सभी पात्र महिलाओं के आवेदन शिविर में भरे जाएंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्रारा शुरू की गई महत्वकांक्षी मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना प्रत्येक पात्र महिला के खाते में ही प्रति माह 1000 रुपये डाले जाएंगे। योजना में आयु 23 से 60 वर्ष के बीच आयु वाली महिलाएं शामिल हो सकेंगी। योजना में आवेदन प्रक्रिया को बहुत सरल बनाया गया है। योजना के फॉर्म गांव और शहर के वार्डों में भरवाए जाएंगे। महिलाओं को लोक सेवा केंद्र या कहीं और जाने की जरूरत नहीं होगी। 25 मार्च से शिविर लगना शुरू होंगे।

फार्म भरने के समय यह जरूरी

आवेदन फार्म में महिला का नाम, पति का नाम, मोबाइल नंबर आदि दर्ज किया जाएगा। इसके अलावा महिला की समग्र आईडी, आधार नंबर और बैंक खाता देना होगा। इसके लिए ई-केवाईसी करना जरूरी होगा। साथ ही बैंक खाते और समग्र से आधार लिंक कराना होगा।

यह होगी पात्रता

– योजना के लिए महिला का विवाहित होना जरूरी, विधवा और परित्यागता भी कर सकेगी आवेदन
– महिला की उम्र 23 से 60 के बीच हो
– परिवार की आमदनी ढाई लाख वार्षिक से ज्यादा न हो (परिवार का आशय पति, पत्नी और अविवाहित बच्चे होंगे)

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.