सावधान! कहीं ट्रायल रूम के कैमरो में न कैद हो जाएं

राष्ट्रचंडिका/सिवनी। आज कल शॉपिंग स्टोर के ट्रायल रूम में गलत ढंग से वीडियो बन रहे हैं जैसी बहुत सारी खबरें हमें सुनाई देती हैं। अखबार, न्यूज चैनल में रोज ही इस तरह की खबरों का जिक्र होता है कि ट्रायल रूम में अगर कोई लडक़ी कपड़ा चेंज करने गयी है तो उसका एमएमएस बनाकर उसे इंटरनेट पर वायरल कर दिया गया या इसके एवज में लडक़ी को ब्लैकमेल किया जा रहा था जिसके कारण तंग आकर लडक़ी ने आत्महत्या कर ली।
जब भी आप कपड़े चेंज करने के लिए किसी शोरूम के ट्रायल रूम में जाएं तो सबसे पहले ऊपर की ओंर दिए गए कोनों और शीशे को चेक कर लें, ट्रायल रूम में हो सकता है शीशे के पीछे हिडेन कैमरा लगा हो, शीशे में हिडेन कैमरा चेक करने के लिए,रूम में अगर कोई आवाज आ रही है तो उसे ध्यान से सुनें क्योंकि कुछ हिडेन कैमरे मोशन सेंसिटिव होतें हैं जो अपने आप ऑन हो जाते हैं।
रूम में जब भी जाएं एक बार सभी लाइटें बंद करके पूरे रूम का मुआयना करें लें कि कही कोई रेड लाइट या फिर ग्रीन लाइट तो नहीं जल रहीं है।
अगर आपके मन में हिडेन कैमरा होने का शक हो बाजार में आरएफ सिंग्नल डिटेक्टर या फिर बग डिटेक्टर ले खरीद लें, ये डिवाइस रूम में हिडेन कैमरा होने पर आपको सर्तक कर देंगी।
सबसे पहले शीशे में एक उंगली रखें
अगर शीशे में रखी गई उंगली और शीशे में दिख रही उंगली के बीच में गैप रहता है तो मतलब ये ओरीजनल शीशा है, लेकिन अगर शीशे में रखी गई उंगली के बीच में कोई गैप नहीं रहता है और वे जुड़ी रहती हैं तो मतलब शीशे के पीछे सब कुछ दिख रहा है और हो सकता है वहां पर कैमरा लगा हो जो सब रिकार्ड कर रहा हो।
कहीं आप किसी की साजिश का शिकार तो नहीं हो रहे हैं। ऐसा तो नहीं कि किसी साजिशकर्ता ने आपको अपने में कैद करने के मकसद से किसी खास स्थान पर कैमरा छिपा कर रखा हो। तो सजग हो जाएं, आपकी थोड़ी सी सावधानी आप को एक बड़े संकट से बचा सकती है। अगर आप कपड़ों के किसी स्टोर में खरीदारी करने जा रहे हैं तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि स्टोर के ट्रायल रूम में खुफिया कैमरे या वीडियो रिकॉर्डिंग मोड में मोबाइल फोन तो नहीं छुपा के रखा हुआ है। यह सावधानी सिर्फ ट्रायल रूम में ही नहीं बल्कि होटल, कॉलेज, हॉस्टल आदि में भी बरतने की जरूरत है। कहीं आप किसी की साजिश का शिकार तो नहीं हो रहे हैं। ऐसा तो नहीं कि किसी साजिशकर्ता ने आपको अपने में कैद करने के मकसद से किसी खास स्थान पर कैमरा छिपा कर रखा हो। तो सजग हो जाएं, आपकी थोड़ी सी सावधानी आप को एक बड़े संकट से बचा सकती है। अगर आप कपड़ों के किसी स्टोर में खरीदारी करने जा रहे हैं तो इस बात को सुनिश्चित कर लें कि स्टोर के ट्रायल रूम में खुफिया कैमरे या वीडियो रिकॉर्डिंग मोड में मोबाइल फोन तो नहीं छुपा के रखा हुआ है। यह सावधानी सिर्फ ट्रायल रूम में ही नहीं बल्कि होटल, कॉलेज, हॉस्टल आदि में भी बरतने की जरूरत है।
सिवनी की भी कई दुकानों में भी है खुफिया कैमरे
सूत्रों की माने तो नगर में कई दुकानें ऐसी है जहां व्यापारियों ने ट्रायल रूम में खुफिया कैमरे लगा रखे हैं। बड़े शहरों की तर्ज पर सिवनी के व्यापारियों ने भी अपनी दुकानों में ऐसे कैमरे लगा रखे हैं जो दिखाईही नहीं देते। ब्लेकमेलिंग व पैसा कमाने के चक्कर में व्यापारी ऐसा करते हैं ताकि वह किसी संपन्न परिवार की महिला या लड़कियों को ब्लेकमेल कर उनसे पैसे ऐंठ सके।
Leave A Reply

Your email address will not be published.