नवीन जैन को हटाने के लिए गांव वाले हो सकते है एकजुट, एसपी की कार्यप्रणाली पर बट्टा लगा रहे टीआई

राष्ट्र चंडिका  सिवनी। पुलिस महकमें में भर्ती के बाद उन्हें यह मूलमंत्र कार्य करने के लिए दिये जाते है राष्ट्रभक्ति जनसेवा निश्चित ही कुछ लोग इस मंत्र का नियमानुसार पालन करते है तो कुछ राष्ट्रभक्ति का अर्थ अपने रूप में निकाल लेते है लखनवाड़ा थाना चूंकि बैनगंगा नदी के तट पर है यहा अहिंसा परमो धर्मा: के सूत्र को अपनाया जाता है यहा पदस्थ प्रभारी नवीन जैन ऐसे व्यक्ति है जो पुलिस विभाग में रहते हुए भी पानी छानकर पीने में विश्वास रखते है जबसे लखनवाड़ा में पदस्थ हुए है ऐसा लगता है यहा पर अपराध होना ही बंद हो गये है लोग आपसी विवाद में भी सुलह कर लेते है मगर थाना नही आता उसका कारण है कि धोखे से कोई आ गया तो उसे थाना प्र्रभारी नवीन जैन हर तरह से पुलिसिया अंदाज में समझाना जानते है चूंकि वह सीनियर थाना प्रभारी है अत: वह सब कुछ जान लेते है।
इतना ही नही जब यातायात प्रभारी थे तो गांव से लोग दोपहिया और चौपहिया वाहन में नही आते थे क्योंकि नवीन जैन की नीति के तहत कोई भी व्यक्ति सुदामा की तरह इन्हें दान पुण्य करें नही जा सकता था कुरई में इन्हें हटाये जाने को लेकर यह आरोप भी लगा कि नवीन जैन के प्रभारी रहते यहा से गुजरने वाले ट्रकों से भी वसूली की जाती थी अत: वहा से भी हटा दिया गया था छिंदवाड़ा जिले सिंघोड़ी थाने में भी रहे आपके अच्छे बुरे कार्यो को बच्चा-बच्चा जानता है।
लखनवाड़ा क्षेत्र में देखा जा रहा है कि फिल्मी अंदाज में पुलिस तब ही पहुंचती है जब घटना कारित हो जाती है रिपोर्ट लिखाने वाले फरियादी की रिपोर्ट लिखने के लिए थाने कतराते है लगातार क्षेत्र में चोरी की घटनाएं बढ़ रही है लखनावाड़ा क्षेत्र में शराब का कारोबार अवैध रूप से फल फूल रहा है किसानों की मोटर चोरी जा रही है मगर पुलिस की निष्क्रीयता चलते जंगलज का कानून राज यहा देखा जा सकता है। थानेदार चाहे बड़े थाने में रहे या छोटे सभी जगह विवादित रहे वर्तमान में लखनवाड़ा को नवीन जैन अपने अनुकूल नही मानते लेकिन यहा पर उनके संरक्षण में आने जाने वाले वाहनों से वसूली चरम सीमा पर है पुलिस में क्षेत्र के लोगों ने अनेकों बार शिकायत की लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि पुलिस अधीक्षक तक शिकायत पहुंच ही नही पाती।
आम तौर पर लोगों की बीच बड़ी-बड़ी बात करना तथा कार्यवाही को लेकर ढुलमुल नीति के चलते लखनावाड़ा क्षेत्र में अपराधों का ग्राफ बढ़ तो रहा है मगर थाने नवीन जैन को इससे क्या उन्हें तो बस अपनी वाहवाही के लिए आवेदन शिकायतों को पंजीबद्ध करना भी गवारा नही है अपने कार्यो को बड़ी सफाई से नेट एण्ड क्लीन दिखाने का प्रयास करते है जबकि इनकी कार्यप्रणाली जैसी दिखती नही बल्कि उसके विपरीत दिखती है लखनवाड़ा क्षेत्र के लोगों ने मौखिक रूप से बताया कि थानेदार से गांव वाले परेशान है क्योंकि यहा अपराधों और चोरियों पर अंकुश नही लग रहा। ऐसी स्थिति में इन्हें यहा से तत्काल हटाया जाये। वर्तमान में जिला पुलिस अधीक्षक रामजी श्रीवास्तव की पारदर्शी स्पष्ट नीति से सिवनी के सब थानों में अमन चैन है। क्षेत्रवासी इन्हें हटाने के लिए कार्ययोजना बनाने के संकेत मिल रहे है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.