महंगी होने वाली है सब्जी और रोटी

भोपाल । घर के बाहर यानी रेस्टोरेंट में खाना पसंद करने वालों की जेब अब और भी हल्की होने वाली है। इसकी वजह है 1 मार्च से रेस्टॉरेंट में मिलने वाले फूड यानी खाने (सब्जी और रोटी) के दामों में बढ़ौतरी। रेस्टॉरेंट कारोबारियों की मानें तो पिछले काफी समय से फूड के दाम नहीं बढ़ाए गए हैं और इसमें लगने वाले हर तरह के कच्चे माल के दामों में काफी बढ़ोतरी हो चुकी है। ग्रेवी वाली सब्जियों पर 20 से 30 रुपए और रोटी और नॉन पर 2 से 3 रुपए की बढ़ौतरी की जाएगी।
वहीं रेस्टॉरेंट में खाने पर ग्राहक को बिल पर 5 फीसदी जीएसटी भी चुकाना पड़ता है। रेस्टॉरेंट कारोबारी राजू अरोरा ने बताया कि हर ओर महंगाई के चलते अब रेस्टॉरेंट में भी दाम बढ़ाए जाएंगे, इसके लिए नए मैन्यू कार्ड बनने के लिए भेज दिए गए हैं। शहर में आमतौर पर दम आलू, पनीर, दही फ्राई, कोफ्ते सहित अन्य दूसरी ग्रेवी वाली सब्जियों के रेस्टॉरेंट में दाम 200 से 250 रुपए तक हैं। इनमें करीब 20 से 30 रुपए की बढ़ौतरी हो जाएगी। वहीं प्लेन रोटी 12 से बढ़कर 14 रुपए, बटर रोटी 14 रुपए से बढ़कर 16 रुपए और नॉन 45 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए का बिकने लगेगा।

ऑनलाइन फूड डिलीवरी भी होगी महंगी
शहर में घर बैठे ऑनलाइन खाना मंगवाना भी लोगों को विशेष पसंद है। जल्द ही इनके डिलीवरी चार्ज भी बढऩे वाले हैं। फिलहाल फूड डिलीवरी कंपनियां प्रति डिलीवरी पर रेस्टॉरेंट से 23 फीसदी कमीशन और 5 फीसदी जीएसटी वसूलती है। आने वाले दिनों में ये बढकऱ 30 फीसदी तक हो जाएगा। कंपनियां डिलीवरी बॉय को एक डिलीवरी के 2 किलोमीटर तक 30 रुपए देती हैं, बताया जाता है कि इसमें भी बढ़ौतरी होगी।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.