एनर्जी वर्ल्ड से जुड़े हर स्टॉक होल्डर को भारत में निवेश के लिए आमंत्रण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करने के बाद पहले वेबिनार को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में हरित विकास पर कहा कि 2014 के बाद से ही भारत नवीकरणीय क्षमता वृद्धि में सबसे तेज रहा है। भारत में गोबर से 10 हजार मिलियन क्यूबिक मीटर बायोगैस के उत्पादन की संभावना है। इन्हीं संभावनाओं की वजह से आज गोबर धन योजना भारत की जैव ईंधन रणनीति का एक अहम अंग है, इसीलिए हमने इस बजट में 500 नए गोबर गैस प्लांट लगाने की घोषणा की है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज एनर्जी वर्ल्ड से जुड़े हर स्टॉक होल्डर को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित करता हूं। विश्व आज अपने नवीकरणीय ऊर्जा आपूर्ति परिवर्तन को डाइवर्सिफाई कर रहा है। ऐसी में इस बजट के माध्यम से भारत ने हर हरित निवेशकों को अपने यहां निवेश करने का अवसर दिया है।
पीएम मोदी ने कहा कि इस साल के बजट में भी इंडस्ट्री के लिए ग्रीन क्रेडिट है तो किसानों के लिए पीएम-प्रणाम योजना है। ग्रीन ग्रोथ को लेकर इस साल के बजट में जो प्रावधान किए गए हैं, वो एक तरह से हमारी भावी पीढ़ी के उज्ज्वल भविष्य का शिलान्यास है।
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार जिस तरह जैव ईंधन पर जोर दे रही है, वो सभी निवेशकों के लिए बड़े अवसर लेकर आया है। हमारे देश में एग्री-वेस्ट की कमी नहीं है, ऐसे में देश के कोने-कोने में एथनॉल प्लांट की स्थापना के मौके को निवेशकों को छोड़ना नहीं चाहिए। भारत नवीकरणीय ऊर्जा संसाधन में जितना कमांडिंग पोजिशन में होगा, उतना ही बड़ा बदलाव वो विश्व में ला सकता है। यह बजट भारत को वैश्विक हरित ऊर्जा बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने में भी एक अहम भूमिका निभाएगा।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.