सिवनी से चौरई के बीच रेलखण्ड में इलेक्ट्रिक लोको का ट्रायल आज शाम

24 को होगा सीआरएस, सारा काम पूरा, अब सांसदों पर सब कुछ निर्भर, एक बार फिर सही साबित हुई समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की खबर

राष्ट्र चंडिका,नई दिल्ली/बिलासपुर। और अंततः सिवनी जिले में अमान परिवर्तन का काम पूरा हो ही गया। सवा सात साल बाद ही सही पर पर काम पूरा हो ही गया है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया की खबर पर एक बार फिर मुहर लगी है। अब सारे काम पूरे हो गए हैं। अब बारी है क्षेत्रीय सांसदों की, कि वे कब इन पटरियों पर सवारी गाड़ी दौड़ाने में सफल हो पाते हैं।
रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर (पीसीईई) कार्यालय को निर्देशित किया गया है कि हर हाल में सिवनी से चौरई के बीच के अमान परिवर्तन के उपरांत हुए विद्युतीकरण के काम का कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) 25 फरवरी के पूर्व करवा लिया जाए।
इधर, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्यालय बिलासपुर स्थित महाप्रबंधक कार्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देश मिलते ही सिवनी रेलखण्ड में विद्युतीकरण का काम कर रही पावर ग्रिड कार्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पीसीजीएल) को 15 फरवरी का लक्ष्य तय कर दिया गया था।
सूत्रों का कहना है कि पीसीजीएल को निर्देशित किया गया है कि वह 22 फरवरी तक हर हाल में इलेक्ट्रिक लोको (बिजली का इंजन) से सिवनी और चौरई के बीच विद्युतीकरण के काम का निरीक्षण कर ले, ताकि अगर कुछ कमी रह गई हो तो उस कमी को 23 फरवरी तक पूरी तरह दुरूस्त कर लिया जाए क्योंकि पीसीईई का निरीक्षण 24 फरवरी को तय हो चुका है।
सूत्रों ने बताया कि सिवनी से चौरई के बीच के रेलखण्ड के अमान परिवर्तन के बाद विद्युतीकरण हेतु पीसीईई रामेंद्र कुमार तिवारी 23 फरवरी को रात 08 बजकर 45 मिनिट पर शिवनाथ एक्सप्रेस (18239) से बिलासपुर से रवाना होकर रात 01 बजकर 50 मिनिट पर गोंदिया पहुंचेंगे। इसके बाद वे संभवतः विशेष रेलगाड़ी से रात 03 बजे गोंदिया से रवाना होकर सुबह 08 बजे सिवनी रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे।
सूत्रों की मानें तो सिवनी में एक घंटा विश्राम कर पीसीईई के द्वारा सुबह 09 बजे सिवनी से इंस्पेक्शन कैरिज विण्डो रेलगाड़ी से रवाना होकर सिवनी से चौरई के बीच के विद्युतीकरण के कार्य का गहन निरीक्षण किया जाएगा और वे दोपहर लगभग 02 बजे चौरई पहुंचेंगे।
सूत्रों ने साई न्यूज को यह भी बताया कि चौरई में लगभग एक घंटे तक रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के उपरांत पीसीईई दोपहर तीन बजे इलेक्ट्रिक लोको से स्पीड ट्रायल के लिए सिवनी की ओर रवाना होंगे। उनकी रेलगाड़ी चौरई से सिवनी के बीच के लगभग 35 किलोमीटर के सफर को महज आधे घंटे में ही पूरा कर लेगी।
सूत्रों ने बताया कि इसके उपरांत तीन बजकर 45 मिनिट पर पीसीईई सिवनी से विशेष रेलगाड़ी से रवाना होकर रात साढ़े आठ बेजे गोंदिया पहुंचेंगे और रात 01 बजकर 50 मिनिट पर वे गोंदिया से शिवनाथ एक्सप्रेस (18240) से रवाना होकर सुबह 07 बजे बिलासपुर पहुंच जाएंगे।

सारा काम पूरा, अब सांसदों पर सब कुछ निर्भर
यहां यह उल्लेखनीय होगा कि छिंदवाड़ा से बरास्ता सिवनी, नैनपुर होकर मण्डला के अमान परिवर्तन हेतु 01 दिसंबर 2015 को दो सालों के लिए नैरोगेज की पटरियां उखाड़ी गईं थीं। विडम्बना ही कही जाएगी कि 2015 के बाद लगभग सवा सात साल बाद इस हिस्से का काम पूरा हो सका है।
इसमें विशेष बात यह है कि मण्डला संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में काम बहुत तेज गति से किया गया किन्तु बालाघाट संसदीय क्षेत्र के सिवनी जिले के हिस्से में काम बहुत ही धीमि गति से किए जाने के बाद भी क्षेत्रीय सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन इस मामले में लगातार ही मौन साधे रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.