रात के सफर में कार के आगे आ जाएं लुटेरें तो क्या करें? बस इन बातों का रखें ध्यान, हमेशा रहेंगे सुरक्षित

राष्ट्र चंडिका, क्या  आपको भी रात के दौरान लॉन्ग ड्राईव पर जाना पसंद हैं। क्या आप अक्सर रात में अपनी कार से यात्रा करते हैं। अगर आपका जवाब हां है तो यह खबर आपके ही लिए है, क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर रात के दौरान यदि आपका पाला किन्हीं लुटेरों से पड़ जाए तो आपको क्या करना चाहिए।
अक्सर सोशल मीडिया पर या खबरों में आप पढ़ते हैं कि रात के वक्त लुटेरों द्वारा किसी की कार को सुनसान सडक़ पर लूट लिया गया। अगर ऐसी घटना आपके साथ हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं इस लेख के जरिए हम आपको बताने वाले हैं।
रात में सफर के दौरान कई बार आपको काम के कारण सुनसान रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है कि सुनसान रास्तों पर कुछ लोग आपको अचानक दिखते हैं, कभी लडक़ी दिखती है या फिर कोई घायल है ऐसा सीन लुटेरो द्वारा क्रिएट किया जाता है। फिर आपसे हेल्प मांगी जाती है ताकि आप गाड़ी रोककर उन्हें गाड़ी में बिठाए। ऐसे में जैसे ही आप गाड़ी रोककर दरवाजा खोलकर उनकी हेल्प के लिए उतरते हैं तो संभव है कि आपकी गाड़ी चोरी कर आपके पास से सारे पैसे, गहने तक लूटे लिए जाएं।
घर से निकलने से पहले जरूर चेक करें ये
अगर आप किसी लंबी दूरी या ऐसे स्थान पर जाने वाले हैं जिसपर सुनसान सडक़ पड़ेगी तो घर से निकलने से पहले आप कार संबंधित कुछ अहम चीजों को जरूर चेक करें। जैसे-
– सफर पर निकलने से पूर्व कार की हैड लैंप, टेल लैंप, बीम और फॉग लैंप को साफ कर लें।
– निकलने से पहले एक बार भली प्रकार जांच लें कि कार की सारी लाइट ठीक से काम कर रही है कि नहीं ?
– कार के शीशे, रियर व्यू और विंड शील्ड को साफ कर लें।
– कार चलाते समय अपने रियर मिरर को एडजस्ट कर लें। ताकि पीछे से अगर कोई आपकी कार पर लाइट भी जलाए तो आपकी आंखों पर इसका असर न हो।
इस तरह बचाएं खुद को
– कार को चोरी करने के लिए चोर अक्सर तरह तरह के प्रपंच में रचते हैं। ऐसे में पहले आप कार को थोड़ी दूरी पर ही रोकें और पहले कंफर्म कर लें कि एक्सीडेट या किसी को मदद वास्तव में चाहिए या नहीं। क्योंकि सुनसान सडक़ पर सामान्यत: रोड एक्सीडेट होने की संभावना कम होती है और सुनसान सडक़ पर लडक़ी या कोई महिला क्या कर रही है। इसलिए गेट और खिडक़ी दोनों को बंद व लॉक रखें ताकि किसी भी तरह की दुर्घटना से आप बचे रहें। अगर आप सच में मदद करना चाहते हैं तो आप एंबुलेंस सेवा या 100, 112 पर फोन कर सूचित कर दें. कार से बिल्कुल न ऊतरें।
– कई बार चोरों द्वारा आपकी गाड़ी के शीशे पर अंडे फेंके जाते हैं। इस दौरान आप वाइपर का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि अंडे के अंदर का लिक्विड गाढ़ा होता है। ऐसे में अगर आप वाइपर चलाएंगे तो आपके विंड शील्ड पर एक लेयर जम जाएगी और आप सडक़ पर कुछ भी नहीं देख पाएंगे। इससे आपकी गाड़ी के एक्सीडेंट की संभावना बढ़ जाएगी।
– सुनसान रास्तों पर कई बार आपकी गाड़ी को पंक्चर करने का प्रयास किया जाता है। अगर आपकी गाड़ी सुनसान रास्ते पर पंक्चर हो जाए तो प्रयास करें कि वहां गाड़ी न रोकें क्योंक संभव है कि यह चोरों की कोई चाल हो। ऐसे में गाड़ी को लगातार चलाते रहें और किसी भीड़ भाड़ वाले स्थान पर लेकर जाएं और तब अपने टायर बदलने का प्रयास करें।
– अगर आपको सुनसान रास्तों पर किसी के द्वारा आपको रोका जाता है और अगर आपके मन में एक फीसदी भी यह शंका है कि गाड़ी की चोरी हो सकती है या गाड़ी रुकवाने वाले लोग लुटेरे या चोर हो सकते हैं। ऐसे में गाड़ी के एक्सीलेटर को जोर से दबाएं ताकि गाड़ी तेज साउंड करें और चोर डरकर आगे से हट जाएं। फिर आप अपनी गाड़ी को तेजी से भगाएं और किसी पुलिस चौकी, पुलिस पेट्रोलिंग के पास जाकर ही गाड़ी रोके और पुलिस को सूचित करें।
– अगर आपके सामने चोर आ जाएं तो आप हाई इंटेंसिटी बीम लाइट, डीपर या ठंड के दिनों में फॉग लाइट का इस्तेमाल तुरंत करें ताकि आपको पूरा रास्त साफ दिखे और अगर आपकी गाड़ी के आगे कोई खड़ा है तो उसे साफ साफ कुछ न दिखे और आप गाड़ी को भगाकर ले जाएं।
– अगर आपकी गाड़ी पर रात में हमला होता है तो आप सोशल मीडिया लाइव अपने फोन से शुरू कर दें। ताकि चोरी की पूरी वारदात रिकॉर्ड होकर सोशल मीडिया पर शेयर हो जाए। इससे चोरी से संबंधित कुछ सबूत आपके पास होंगे और चोरों के अंदर डर बैठ जाएगा जिसका लाभ आप ले सकते हैं।
– चोरी की संभावना के बीच अपनी गाड़ी की विडों को बंद रखें और सभी गेट को लॉक रखें ताकि चोर किसी भी तरह गाड़ी को अंदर से कंट्रोल न कर सकें और अंदर बैठे किसी को कोई नुकसान न हों।
– चोरी की संभावना के बीच फौरन पुलिस हेल्पलाइन नंबर 112 पर फोन कर अपनी लोकेशन पुलिस को शेयर करें और पुलिस के आने तक वहां न रूकें बल्कि कार को आगे बढ़ाते रहें।
– आप 100 नबंर पर कॉल करके भी अपनी लोकेशन बताकर तत्काल मदद प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अगर आपकी वाहन के सामने चोर आ जाते हैं तो आप खूब हॉर्न बजाकर शोर करें ताकि आसपास शोर-शराबा हो और लोग अलर्ट हो जाएं। इससे चोर डरकर भाग जाएंगे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.