क्रिस्टोडौलाइड्स ने जीता साइप्रस का राष्ट्रपति चुनाव

निकोसिया| पूर्व विदेश मंत्री निकोस क्रिस्टोडौलाइड्स ने दूसरा चुनाव जीत लिया है, अब वह साइप्रस के अगले राष्ट्रपति होंगे। मतपत्रों की गिनती के बाद चीफ रिटनिर्ंग ऑफिसर कोस्टास कॉन्स्टैंटिनौ ने यह घोषणा की। निर्दलीय के रूप में चुनाव में खड़े क्रिस्टोडौलाइड्स ने 51.97 प्रतिशत वोट प्राप्त किए, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी निर्दलीय एंड्रियास मावरॉययनिस को 48.03 प्रतिशत वोट मिले। इन्हें वामपंथी एकेईएल पार्टी का समर्थन प्राप्त था।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार क्रिस्टोडौलाइड्स एक मार्च को निकोस अनास्तासियादेस का स्थान लेंगे, जो पहले ही दो कार्यकाल पूरा कर चुके हैं और कानून के अनुसार फिर से चुनाव नहीं लड़ सकते थे।

क्रिस्टोडौलाइड्स ने सरकार के प्रवक्ता और विदेश मंत्री के रूप में राष्ट्रपति के राजनयिक कार्यालय के निदेशक के रूप में अनास्तासीदेस के अधीन काम किया है।

चुनाव विश्लेषक यियानिस मावरिस ने सीवाईबीसी टेलीविजन को बताया कि दक्षिणपंथी डीआईएसवाई पार्टी के मतदाताओं ने क्रिस्टोडौलाइड्स के पक्ष में अभियान चलाया।

क्रिस्टोडौलाइड्स डीआईएसवाई को सरकार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है, लेकिन पार्टी ने उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और कहा कि वह जिम्मेदार विपक्ष के रूप में कार्य करेगी।

नए साइपट्र राष्ट्रपति को कई दबाव वाली चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इसमें डेडलॉक पुनर्मूल्यांकन वार्ता को फिर से शुरू करना, अवैध आप्रवासन को रोकना और उच्च मुद्रास्फीति के बीच श्रम विवादों को हल करना शामिल है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.