तुर्की में भूकंप पीड़ितों के लिए मसीहा बनी Indian Army, फील्ड अस्पताल ने शुरू किया काम

भारतीय सेना (Indian Army) ने भूकंप (Earthquake) प्रभावित तुर्की (Turkey) के हेते प्रांत में एक ‘फील्ड’ अस्पताल स्थापित किया है, जिसने काम करना भी शुरू कर दिया है। इसमें सर्जरी और आपातकालीन वार्ड हैं। तुर्की और सीरिया (Syria) में सोमवार को 7.8 तीव्रता का शक्तिकाली भूकंप आया था जिसमें 19,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। भारत ने दोनों देशों की मदद के लिए ‘ऑपेशन दोस्त’ (Operation Dost) शुरू किया है।

भारत ने मंगलवार को चार सैन्य विमानों से तुर्की को राहत सामग्री, एक मोबाइल अस्पताल, खोज एवं बचाव दल भेजे हैं। इसके बाद बुधवार को भी राहत सामग्री भेजी गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरूवार को ट्विटर पर तुर्किये में भारत की ओर से किए गए राहत कार्यों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सेना ने तुर्की में हेते प्रांत के इस्केनदेरुन में फील्ड अस्पताल स्थापित किया है जिसने काम करना शुरू कर दिया है और इसमें चिकित्सा, सर्जरी, आपातकालीन वार्ड के साथ-साथ एक्स रे लैब और मेडिकल स्टोर हैं। उन्होंने कहा कि ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत सेना की टीम 24×7 काम कर प्रभावित लोगों को राहत मुहैया करा रही है।

जयशंकर ने पहले भारत के राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के दलों द्वारा तुर्किये के गंजीयातेप में खोज अभियान शुरू करने की तस्वीरें साझा की थीं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने वायुसेना के पांच सी-17 विमानों से 250 से ज्यादा कर्मियों, विशेष उपकरण और अन्य सामग्री तुर्की भेजी है जिसका कुल वजन 135 टन से ज्यादा है।

भातरीय सेना ने गुरूवार को ट्विटर पर एक तस्वीर साझा की जिसमें एक महिला फील्ड अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात सेना के एक कर्मी को गले लगा रही है। इस बीच, भारत में सीरियाई दूतावास ने एक अपील जारी कर मदद मांगी है। भारत ने मंगलवार को सीरिया के लिए भी राहत सामग्री भेजी है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.