PM मोदी ने UP Global Investors Summit 2023 का किया उद्घाटन, 30 लाख करोड़ से अधिक के प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को लखनऊ में शुरू हो रहे तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 (UP Global Investors Summit 2023) का शुभारंभ क‍िया। कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंचे पीएम मोदी ने सबसे पहले ग्लोबल ट्रेड शो का उद्धाटन करने के बाद इंवेस्ट यूपी-2.0 पोर्टल लांच क‍िया। सीएम योगी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और गवर्नर आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। 0 से 12 फरवरी यानी 3 दिनों तक यह इन्वेस्टर समिट चलेगी।

27 लाख करोड़ रुपए के निवेश का दावा

यूपी सरकार ने दावा किया है कि यह देश की सबसे बड़ी इन्वेस्टर समिट है। इसमें 16 देशों की 304 कंपनियां शामिल हुई हैं। ये कंपनियां 27 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी दोपहर 3 बजे समिट में शामिल होने के लिए आएंगे।

यूपी उत्तम प्रदेश बनकर उभर रहा – मुकेश अंबानी

उधर, मुकेश अंबानी भी समिट में शामिल होने के लिए पहुंच चुके हैं। मुकेश अंबानी ने कहा कि विकास की राह पर उत्तर प्रदेश बढ़ रहा है। लखनऊ लक्ष्मण की नगरी है। उत्तर प्रदेश पुण्य भूमि प्रभु रामचंद्र जी की भूमि है। गंगा यमुना सरस्वती संगम की भूमि है। अंबानी ने पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि जब से आप पीएम बने हैं, देश ने बहुत विकास किया है। यूपी उत्‍तम प्रदेश बनकर उभर रहा है। गोरखपुर से नोएडा तक व‍िकास की गंगा बह रही है।

वहीं, कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने संबोधन में कहा क‍ि देश पीएम मोदी की नीत‍ियों के साथ तरक्‍की कर रहा है। उन्‍होंने कहा क‍ि देश के 140 करोड़ लोगों को पीएम मोदी पर भरोसा है। बोले पीएम मोदी ने कहा था यूपी + योगी अब बहुत हैं उपयोगी। उन्‍होंने कहा क‍ि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है। भारत में कई संभावनाएं हैं मुझे विश्वास है कि अमृतकाल में हमारी प्रगति वैश्विक समृद्धि की एक नींव होगी। देश को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने में यूपी एक अहम रोल अदा करेगा।

अमेरिका की 53 कंपनियां हो रहीं शामिल

समिट के शुरू होने से पहले अब तक 27 लाख करोड़ के निवेश से जुड़े एमओयू साइन हो चुके हैं। समिट में गूगल, एप्पल, रोल्स रॉयस, सुजुकी, वॉलमार्ट, अमेजन, जॉनसन एंड जॉनसन, फाइजर, मर्क, मर्सिडीज, लॉरेल और फिलिप्स समेत कंपनियां शामिल होंगी। इनके जरिए 4 लाख करोड़ के विदेशी निवेश का टारगेट है। विदेशी निवेश के लिए 20 सेक्टरों की निवेश नीतियां बनाई गई हैं।

समिट में सबसे ज्यादा अमेरिका की 53 कंपनियां शामिल हो रही हैं। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात की 16, फ्रांस-दक्षिण अफ्रीका की 13-13, जापान की 12 कंपनी, दक्षिण कोरिया की 10, कनाडा की 7, नीदरलैंड की 12, जर्मनी की 15, बेल्जियम की 10, स्वीडन और मॉरीशस की 8-8, ब्राजील की 14, मेक्सिको की 9, आस्ट्रेलिया की 15, इजराइल की 14 कंपनी शामिल हो रहीं हैं।

यूपी की आबादी 24 करोड़ से ज्यादा है। जीडीपी भी 23 लाख करोड़ अनुमानित है। ऐसे में सरकार का दावा है कि ग्लोबल समिट में निवेश का आंकड़ा 30 लाख करोड़ को पार कर सकता है। सिर्फ यूपीसीडा में अमेरिका, हांगकांग, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात की कंपनियों ने 90 हजार करोड़ निवेश के 12 एमओयू साइन किए हैं। दावा किया जा रहा है कि इसमें 38 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.