भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर सिवनी में धूमधाम से निकाली शोभायात्रा

शहरवासियों ने की पुष्प वर्षा 

राष्ट्र चंडिका न्यूज़ सिवनी,भगवान विष्णु दशावतारों में से एक भगवान परशुराम की जयंती वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस दिन अक्षय तृतीया का त्योहार भी मनाया जाता है. महर्षि जमदग्नि और रेणुका के पुत्र परशुराम जी भगवान विष्णु के छठवें अवतार थे.
सिवनी में 10, अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर जिला ब्राह्मण समाज के तत्वाधान में शोभायात्रा निकाली गई थी. इस दिन शहर से लेकर गांवों तक ब्राह्मण समाज की ओर से भगवान परशुराम की पूजा-अर्चना की गई थी. इस अवसर पर कई जगह शोभायात्रा निकाली गई थीं, जिनमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए थे.
 जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को भगवान परशुराम जयंती हर्षोल्लासपूर्वक मनाई गई. इस मौके पर भगवान परशुराम की भव्य शोभायात्रा निकाली गई. भगवान परशुराम के जन्मोत्सव पर सिवनी में ब्राह्मण समाज के द्वारा शोभायात्रा का आयोजन किया गया है। शोभायात्रा में बैंड बाजों के साथ नाचते गाते हुए ब्राह्मण समाज के युवा बाइक पर सवार होकर हाथ में भगवा झंडा लेकर जय श्री राम जय परशुराम के नारे लगाते हुए चल रहे हैं। इनके पीछे भगवान परशुराम की झांकी सजाई गई है जो सजीव झांकी है। रथ पर सवार यह झांकी लोगों को आकर्षित कर रही है। झांकी के पीछे ब्राह्मण समाज के वरिष्ठ लोग वाहनों पर विराजमान हैं और भजन करते हुए चल रहे हैं।

 

भगवान श्री परशुराम की भव्य शोभायात्रा, गहन रैली के रूप में दोपहर 3 बजे मठ मंदिर प्रांगण से प्रारंभ निकाली। शोभायात्रा में आमंत्रित विशिष्ट अतिथिगण तथा विप्र समाज के नर-नारी, नगर के निर्धारित रैली मार्ग से भ्रमण करते हुए, नगर वासियों को शुभ आशीर्वाद प्रदान किया गया। शोभायात्रा नंदीकेश्वर धाम श्री परशुराम भवन पहुंचकर धर्म सभा में परिवर्तित होगी। धर्मसभा को विप्र समाज के आमंत्रित विद्वानों द्वरा उदबोधित क किया । रैली का रूट- मठ मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होकर  छिंदवाड़ा चौक, महावीर  मढिया के सामने से मठ स्कूल,  ढीमरी मोहल्ला से दुर्गा चौक,  गिरजा कुंड से नेहरू रोड़ होते हुये,  शुक्रवारी चौक महाराष्ट्र बैंक के सामने से चौरसिया मोहल्ला होते हुये, पोस्ट आफ़िस के सामने से भैरोंगंज चौक*, जैन मंदिर के सामने से परतापुर रोड  होते हुये, महावीर व्यायाम शाला के बाजू से  पी. जी. कॉलेज के सामने से सोमवारी चौक, पुलिस लाईन रोड होते हुये पाल पेट्रोल पंप से बाहुबली चौक, स्टेट बैंक, सिंधिया पुतला, गांधी भवन से गणेश चौक, बरघाट नाका, डूंडा सिवनी चौक से नंदिकेश्वर धाम परशुराम भवन में संपन्न हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.