प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को और कालेजों के पास नहीं संबद्धता

जबलपुर। कालेजों में प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग ने 2024-25 के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए है लेकिन अभी तक कालेजों के पास नए सत्र की संबंद्धता ही नहीं है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने जबलपुर समेत पांच जिलों के 173 कालेजों को अभी संबंद्धता नहीं जारी की है। कालेजों का विश्वविद्यालय स्तर पर निरीक्षण होगा जिसके बाद कमेटी सिफारिश पर संबंद्धता दी जाएगी। फिलहाल मई तक यह प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। इधर प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कालेजों को संबंद्धता लेना आवश्यक होगा। प्रशासन का तर्क है कि चुनाव की वजह से प्रक्रिया में देरी हुई।

कालेजों को 25 अप्रैल तक प्रोफाइल को लाक करना है

 

आनलाइन प्रकिया में शामिल होने के लिए कालेजों को 25 अप्रैल तक प्रोफाइल को लाक करना है।आनलाइन प्रकिया में शामिल होने के लिए कालेजों को 25 अप्रैल तक प्रोफाइल को लाक करना है। विभाग की ई-प्रवेश प्रक्रिया में वही कॉलेज शामिल हो सकेंगे, जिनकी प्रोफाइल यूनिवर्सिटी सत्यापित करेगी। प्रोफाइल सत्यापित होने का मतलब है कि संबंधित कॉलेज नियमानुसार संचालित हो रहे हैं। उनमें मापदंड अनुसार शिक्षक और इंफ्रास्ट्रक्चर हैं। विवि की संबद्धता प्राप्त है।

कमेटी बनी सिर्फ पत्र जारी करना

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय की सहायक कुलसचिव सुनीता देवड़ी ने बताया कि संबंद्धता के पूर्व विश्वविद्यालय कमेटी से निरीक्षण करवाता है। कमेटी बन चुकी है सिर्फ आदेश जारी करना है कमेटी कालेजों का निरीक्षण कर मापदंड तय करेगी यदि कालेजों के पास कमियां है तो उन्हें शीघ्र पूरा करना होगा क्योंकि कमियों पर संबंद्धता नहीं दी जाएगी।

12वीं के नतीजों आने के साथ ही प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा

उन्होंने बताया कि संबंद्धता के लिए निर्धारित प्रोफार्मा बनाया गया है जिसके अनुरूप भवन और संसाधन होना आवश्यक है। उच्च शिक्षा विभाग अब 12वीं के नतीजों आने के साथ ही प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ करेगा। ऐसे में कालेज यदि प्रोफाइल लाक नहीं कर पाएंगे तो उन्हें प्रवेश में शामिल नहीं किया जाएगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.