दुश्मन को चकमा देने में माहिर है निर्भय मिसाइल, अब बनेगी भारत की ताकत

भारत ने गुरुवार को स्वदेशी इंजन के साथ क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल कम ऊंचाई पर उड़ने में सक्षम है जो किसी भी सूरत में रडार को मात देकर दुश्मन का दम निकालने में माहिर है. स्वदेशी इंजन लगने के साथ इस मिसाइल की ताकत और बढ़ गई है. यह मिसाइल दुश्मन को चकमा देने में माहिर है. जमीन से बेहद कम ऊंचाई पर उड़ने की वजह से रडार भी इसे पकड़ नहीं पाते.

निर्भय मिसाइल का यह परीक्षण गुरुवार को भारतीय रक्षा अनुसंधान संगठन यानी डीआरडीओ की ओर से किया गया. खास बात ये है कि इस परीक्षण में रेंज सेंसर, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल, टेलिमेट्री के जरिए मिसाइल पर नजर रखी गई. इसके अलावा वायुसेना के सुखोई विमान और फाइटर जेट से भी उसके ट्रैक किया गया.

समुद्र के ऊपर स्किमिंग

निर्भय मिसाइल ने टेस्ट के सभी मानकों को पूरा किया है, हालांकि इसकी सबसे खास बात ये रही कि इस मिसाइल ने समुद्र के ऊपर बहुत कम ऊंचाई पर भी उड़ान भरके दिखाया जिसे सी स्कमिंग कहा जाता है. इस परीक्षण के दौरान मिसाइल ने तकरीबन 1111 किमी प्रतिघंटा की स्पीड हासिल की. डीआरडीओ की मानें तो यह मिसाइल टेरेन हगिंग कैपेबिलिटी से लैस है.

चीन-पाकिस्तान रडार में

इस मिसाइल की रेंज 1500 किमी तक है. यानी चीन और पाकिस्तान निर्भय मिसाइल की रडार में. इसकी सबसे बड़ी खासियत रडार को धोखा देना है, यह किसी भी रडार को धोखा दे सकती है, जमीन से महज 50 मीटर की ऊंचाई पर भी उड़कर यह दुश्मन के ठिकानों को नष्ट कर सकती हैं, यह अधिकतमर तौर पर 4 किमी की ऊंचाई पर उड़ सकती है.

चलते-फिरते बदल सकती है दिशा

मिसाइल 300 किग्रा के हथियार ले जाने में सक्षम है, रडार से बचने के अलावा इसकी दूसरी खासियत यह है कि यह चलते-फिरते भी टारगेट को नष्ट कर सकती है. इस मिसाइल को समुद्र और जमीन दोनों स्थानों से लॉन्चर्स के जरिए लांच किया जा सकता है.

कैमरे से लैस मिसाइल

निर्भय मिसाइल की लंबाई 6 मीटर, चौड़ाई 0.52 मीटर और पंखों की लंबाई 2.7 है. छोटा होने की वजह से इस मिसाइल को लॉन्चर्स से लांच किया जा सकता है. यह समुद्र के साथ-साथ जमीन से भी लांच की जा सकती है. मिसाइल में एक कैमरा भी लगा है. बताया जा रहा है कि मिसाइल में लगा यह कैमरा किसी भी दुश्मन के ठिकानें को नष्ट करने से पहले उसकी तस्वीर भी भेज सकता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.