BJP का संकल्प पत्र जारी, PM मोदी बोले- हमारा फोकस क्वालिटी ऑफ लाइफ पर

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में विकसित भारत के संकल्प दोहराया है. पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि बीजेपी ने हर संकल्प को गारंटी के रूप में उतारा है. यह आगे भी जारी रहेगी. इससे पहले घोषणा पत्र का मसौदा तैयार करने के लिए बीजेपी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में एक समिति गठित की थी. समिति ने कई दौर की बैठकों के बाद यह संकल्प पत्र तैयार किया. संकल्प पत्र को लॉन्च किए जाने के बाद देशभर से आए हर वर्ग के कुछ लोगों को संकल्प पत्र की प्रति प्रदान की गई.

संकल्प पत्र जारी किए जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, “आज बहुत ही शुभ दिन है. देश के कई राज्यों में इस समय नव वर्ष का जश्न मनाया जा रहा है. आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी मां कात्यायनी की पूजा करते हैं और मां कात्यायनी अपनी दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए है.” उन्होंने आगे कहा, “ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इसके साथ सोने में सुहागा, आज बाबासाहब अंबेडकर की जयंती भी है. ऐसे पावन समय में आज बीजेपी ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है. मैं आप सभी को, सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.”

संकल्प पत्र में विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभः PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी ने अपने मेनिफेस्टो की सुचिता को फिर स्थापित किया है. ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ – युवाशक्ति, नारी शक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है.

लोगों के जीवनस्तर में सुधार की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी ने हर संकल्प को गारंटी के रूप में उतारा है. हमारा फोकस डिगनिटी ऑफ लाइफ पर है. फोकस निवेश से नौकरी पर है. हमारा फोकस क्वालिटी ऑफ लाइफ पर है. हम हाई वैल्यूज सर्विस पर फोकस करेंगे. क्वांटिटि ऑफ ऑपोरच्युनिटी पर फोकस किया गया है. बीजेपी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर हमने यह सिद्ध किया हमने परिणाम लाने के लिए काम किया है. उन्होंने आगे कहा कि मोदी की गारंटी है जन औषधि केंद्र से 80 प्रतिशत दवाई छूट के साथ मिलती रहेगी. बीजेपी ने संकल्प लिया कि 70 साल के हर वर्ग के बुजुर्ग को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.

बीजेपी के संकल्प पत्र में कैसे वादे

  1. वन नेशन वन इलेक्शन लागू करने का वादा.
  2. नारी वंदन अधिनियम लागू करेंगे.
  3. नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करेंगे.
  4. रेलवे में वेटिंग लिस्ट खत्म करने का वादा.
  5. दुनियाभर में रामायण उत्सव का वादा.
  6. 2036 तक भारत में ओलंपिक कराने का वादा.
  7. योग को ऑफिशियक सर्टिफिकेट देने का वादा.
  8. पेट्रोल के आयात को कम करने का वादा.
  9. अयोध्या का और विकास किया जाएगा.
  10. शहरों को और लिबरल बनाएंगे.
  11. कचरे के ढेर से मुक्ति और स्वच्छ भारत के लिए मिशन मोड में काम करेंगे.
  12. सभी को स्वच्छ जल का वादा.
  13. अमृत भारत और वंदे भारत जैसी ट्रेनें और आएंगी.
  14. शून्य बिजली बिल के लिए काम करेंगे.

हमने हर संकल्प को पूरा कियाः राजनाथ सिंह

घोषणा पत्र बनाने वाली समिति के प्रमुख और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमने देशवासियों से किया हुआ हर वादा पूरा किया है. 2014 का संकल्प पत्र हो या फिर 2019 का घोषणा पत्र हो, पीएम मोदी की अगुवाई में हमने अपने हर संकल्प को पूरा किया है. उन्होंने कहा कि मोदी की गारंटी सोने जैसी खरी है. पीएम मोदी के नेतृत्व में पिछले 5 सालों में संकल्पित भारत-सशक्त भारत के संकल्प को पूरा करने पर सफलतापूर्वक काम किया है. अब हम भारत के 140 करोड़ नागरिकों के सामने अपना नया संकल्प पत्र प्रस्तुत करने जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की अगुवाई में जब हम 2014 का चुनाव लड़ने जा रहे थे तो उस समय मैं पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष था. पीएम मोदी के अनुरोध को ध्यान में रखते हुए पार्टी का जो संकल्प पत्र तैयार किया गया था, उसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा गया था कि जो भी संकल्प हम देश के सामने रखें उसे हम पूरा करें. मुझे ये कहते हुए प्रसन्नता है कि 2019 में जो भी संकल्प हमने लिए आज 2024 तक उन सबको पूरा करने में हमने कामयाबी हासिल की है.”

10 साल में जनहित में बहुत काम हुएः नड्डा

मोदी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि पिछले 10 साल में जनहित में बहुत काम किए गए हैं. 60,000 नए गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने का काम किया गया है और हर ओर बारहमासी सड़कें बनाई गई हैं. हमने कभी कल्पना नहीं की थी कि गांव सशक्त होंगे, या ऑप्टिकल फाइबर गांव तक पहुंचेगा, लेकिन आज मुझे खुशी है कि आपके नेतृत्व में 1.2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा दिया गया है और उन्हें इंटरनेट सुविधाओं से भी जोड़ा गया है. उन्होंने आगे कहा कि भारत की 25 करोड़ आबादी अब गरीबी रेखा से ऊपर उठ चुकी है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत में अत्यधिक गरीबी अब एक फीसदी से भी कम हो गई है.”

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न हुई.घोषणा पत्र जारी किए जाने से पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड़्डा ने कहा, “आज भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जन्म जयंती है. डॉक्टर अंबेडकर ने अपना सारा जीवन सामाजिक न्याय की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया. अंबेडकर के रास्ते पर चलते हुए भारतीय जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता में रहते हुए और ना रहते हुए, हमेशा इस सामाजिक लड़ाई को लड़ा है.

पार्टी के संकल्प पत्र के बारे में उन्होंने कहा कि संकल्प पत्र से देश सेवा का रोडमैप तैयार होगा. पीएम मोदी की अगुवाई में हर वर्ग और हर समुदाय का विकास किया गया. हमारी सरकार गरीब और हर गांव के विकास को लेकर समर्पित है. इससे पहले पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया.

घोषणा पत्र समिति में 27 नेता शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ-साथ अरुण सिंह बीएल संतोष भी पार्टी मुख्यालय पहुंचे. बीजेपी अपने घोषणापत्र को संकल्प पत्र का नाम देती रही है. घोषणा पत्र का मसौदा तैयार करने के लिए पार्टी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में एक समिति गठित की थी. समिति ने कई दौर की बैठकों के बाद यह संकल्प पत्र तैयार किया है.

घोषणा पत्र तैयार करने वाली समिति में 27 नेताओं को शामिल किया गया था. इसमें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, स्मृति ईरानी, किरण रिजिजू और अर्जुन राम मेघवाल शामिल थे. साथ ही गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी इस समिति का हिस्सा रहे हैं. सीतारमण इस समिति की संयोजक भी थीं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.