27 या 28 मार्च किस दिन है भाई दूज? जानिए सही डेट और पूजा का मुहूर्त

 भाइयों के दीर्घायु, सुख, और समृद्धि की कामना के लिए किया जाने वाला भैया दूज का पर्व साल में दो बार आता है. भैया दूज का पर्व होली के कुछ ही दिन बाद और दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाता है. यह भाइयों और बहनों के बीच प्रेम, साझा किए गए समर्थन और सहयोग के लिए आभार व्यक्त करने का दिन है. यह त्योहार हिन्दू पंचांग में चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की दूसरी तिथि को मनाया जाता है, जो भैया दूज, भाई बीज और भाई फोटा नामों से भी जाना जाता है.

यह त्योहार बहनों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक लगाती हैं, उन्हें मिठाई खिलाती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. भाई दूज का दिन भाई-बहन के प्यार और बंधन को मजबूती से दिखाने का अवसर भी माना जाता है. यह पर्व विभिन्न रूपों में भारत भर में मनाया जाता है, जिसमें भाई बहनें एक दूसरे को विभिन्न प्रकार के उपहार देते हैं और एक दूसरे साथ प्रसन्नता और खुशी का आनंद लेते हैं.

भाई दूज 2024 शुभ मुहूर्त जानें (Holi Bhai Dooj 2024 Time)

हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 26 मार्च 2024 को दोपहर 2 बजकर 55 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन अगले दिन 27 मार्च 2024 को शाम 5 बजकर 6 मिनट पर होगा. इस दिन भाई को टीका करने के लिए दो शुभ मुहूर्त मिल रहे हैं.

तिलक करने का मुहूर्त 27 मार्च सुबह 10:54 से लेकर दोपहर 12:27 बजे तक

दोपहर का मुहूर्त 27 मार्च दोपहर 03:31 से लेकर शाम 05:04 बजे तक

क्यों मनाया जाता है भाई दूज का पर्व?

भाई दूज भाई बहन के पवित्र रिश्ते का पर्व है. इस दिन बहनें अपने भाइयों को तिलक करने के बाद उन्हें भोजन कराती हैं. मान्यता के अनुसार, ऐसा माना जाता है जो बहन पूरे विधि विधान के साथ भाई को तिलक लगाने के भोजन कराती है उसके जीवन में हमेशा खुशी और सौभाग्य बना रहता है. साथ ही जो भाई इस दिन अपनी बहन का प्यार से आतिथ्य स्वीकार करता है, उसके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आता और उसे हर काम में सफलता मिलती है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.