WhatsApp ने कसी डीपफेक वीडियो पर लगाम, 4 भाषाओं में चेक कर सकेंगे यूजर

फिल्म एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना फिर सचिन तेंदुलकर और न जानें किस-किस सेलीब्रिटी के अलावा आम लोगों को डीपफेक वीडियो का हाल ही में सामना करना पड़ा है. इन वीडियो से इन लोगों की इमेज को तो नुकसान पहुंचा. साथ में डीपफेक वीडियो से इन्हें मानिसक तनाव भी झेलना पड़ा. दरअसल जब पहली बार देश में फिल्म एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सामने आया था, तब तक बहुत से लोगों को इसके बारे में पता भी नहीं था, जिसके चलते रश्मिका का इस वीडियो को बहुत से लोगों ने सच समझ लिया, लेकिन अब डीपफेक वीडियो पर लगाम लगाने के लिए वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा ने कमर कस ली है और हाल ही में डीपफेक वीडियो की पड़ताल करने के लिए वॉट्सऐप पर 4 लैग्वेंज में एक हेल्पलाइन जारी की है.

मेटा ने फरवरी 2024 में डीपफेक वीडियो की पड़ताल करने के लिए वॉट्सऐप हेल्पलाइन जारी करने की बात की थी, जिसे कंपनी ने हाल ही में लॉन्च किया है. वॉट्सऐप की ये हेल्पलाइन 4 भाषाओं को सपोर्ट करती है, जिससे भारत में वॉट्सऐप की इस डीपफेक हेल्पलाइन का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है. अगर आप डीपफेक वीडियो की पड़ताल खुद से करना चाहते हैं तो हम आपको यहां डीपफेक वीडियो के यूज के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

अंग्रेजी सहित तीन क्षेत्रीय भाषा को करेगा सपोर्ट

वॉट्सऐप की डीपफेक हेल्पलाइन अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में सपोर्ट करेगी. अगर आप इन चारों भाषाओं में वॉट्सऐप के जरिए डीपफेक वीडियो की पड़ताल करना चाहते हैं तो यहां डीपफेक वीडियो की जांच करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं. जिसके जरिए आप किसी के भी डीपफेक वीडियो की आसानी से पड़ताल कर सकते हैं.

वॉट्सऐप ने पेश किया डीपफेक चैटबॉट चेकर

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा ने वॉट्सऐप पर डीपफेक वीडियो की पड़ताल करने के लिए एक चैटबॉट तैयार किया है. इस चैटबॉट को एक्सिस करने के लिए आपको अपने वॉट्सऐप अकाउंट में +91 9999025044 सेव करना होगा, जिसके बाद आप जरूरत पड़ने पर इस चैटबॉट की मदद से किसी भी डीपफेक वीडियो की पड़ताल आसानी से कर सकते हैं. आपको बता दें वॉट्सऐप के डीपफेक चैटबॉट से आप मिनटों में डीपफेक वीडियो की पड़ताल कर सकते हैं.

लोकसभा चुनाव में काम आएगा डीपफेक चैटबॉट

वॉट्सऐप का डीपफेक चेकर चैटबॉट देश में होने वाले लोकसभा चुनाव में बहुत काम आएगा. दरअसल इस चुनाव में डीपफेक वीडियो के इस्तेमाल की बहुत ज्यादा संभावना है. राजनीतिक दल एक दूसरे को नीचा दिखाने के लिए डीपफेक वीडियो का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में चुनाव आयोग और आम जनता वॉट्सऐप के डीपफेक चैटबॉट की मदद से डीपफेक वीडियो की पड़ताल आसानी से कर सकते हैं.

वॉट्सऐप डीफेक चैटबॉट से मिलेगी सटीक जानकारी

वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी मेटा का दावा है कि उसके डीपफेक चैटबॉट से यूजर्स को डीपफेक वीडियो के बारे में विश्वसनीय और सटीक जानकारी मिलेगी. इस चैटबॉट का इस्तेमाल इस लिए भी आसान है, क्योंकि ये अंग्रेजी और हिंदी सहित तमिल और तेलुगु भाषा को सपोर्ट करता है, जिससे आप आसानी से वॉट्सऐप चैटबॉट पर किसी भी वीडियो के डीपफेक होने की आशंका पर चेक कर सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.