सरकारी मेडिकल कालेजों की स्वायत्त संस्था में अब संभागायुक्त नहीं रहेंगे अध्यक्ष

इंदौर। अब सरकारी मेडिकल कालेजों की स्वायत्त संस्था में संभागायुक्त अध्यक्ष नहीं रहेंगे। लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने स्वायत्त संस्था के अध्यक्ष पद से प्रमंडलीय आयुक्त को हटाने का आदेश दिया है। इसके बाद इंदौर के महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कालेज के डीन ने संभाग आयुक्त की जिम्मेदारियों को चिकित्सा शिक्षा विभाग के आयोग से बदलने के लिए प्रारूप तैयार किया है।

लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के उप सचिव केके दुबे ने अपने आदेश में उल्लेख किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वायत्तशासी निकाय के अध्यक्ष पद से संभागीय आयुक्त को हटाकर चिकित्सा शिक्षा आयुक्त या निदेशक चिकित्सा शिक्षा को नियुक्त करने का निर्णय लिया है।

आदेश में कहा गया है कि राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कालेजों को 31 मार्च तक आवश्यक बदलाव कर विभाग को सूचित करना होगा। आदेश शासकीय डेंटल कालेज की स्वायत्तशासी संस्था के साथ नर्सिंग कालेज की स्वायत्तशासी संस्था पर भी लागू होंगे।

अभी संभागायुक्त लेते हैं कई निर्णय

इस बीच, इंदौर के एमजीएम मेडिकल कालेज के डीन डा. संजय दीक्षित ने कहा, हमने स्वायत्त निकाय के उपनियमों से संभागीय आयुक्त का नाम बदलने के लिए एक प्रारूप तैयार किया है। किए गए बदलावों को भोपाल में अधिकारियों को भेजेंगे। वर्तमान में संभागीय आयुक्त स्वायत्त निकाय के अध्यक्ष हैं और वे वित्तीय मुद्दों, भर्तियों और अन्य के संबंध में सभी निर्णय लेते हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.