गर्मियों में क्यों होती है स्किन से जुड़ी समस्याएं, जानिए कैसे रखें ध्यान

 गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है, ऐसे में त्वचा का ध्यान रखना जरूरी है. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों की सीजन में सूरज की यूवी किरणें न सिर्फ स्किन को ड्राई बनाती हैं बल्कि कई तरह से नुकसान भी पहुंचाती हैं.गर्मियों के मौसम में अगर आपको बाहर जाना पडे़ तो स्किन को कवर करने की जरूरत होती है. ऐसे में आप अपने साथ हमेशा सनस्क्रीन को साथ रखें. इसके इस्तेमाल से त्वचा ड्राई नहीं होगी.

वहीं, अगर आप इस मौसम में अपनी देखभाल अच्छे से नहीं करते तो स्किन रैशेज, खुजली, दाने और चकत्ते जैसी समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन क्या आपने कभी गौर किया कि आखिर स्किन से जुड़ी दिक्कतें सबसे ज्यादा गर्मियों में ही क्यों देखने को मिलती हैं. आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब…

क्या है कारण

एक्सपर्ट्स की मानें तो गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम का कारण सूरज की यूवी किरणें हैं. बता दें कि अगर आपको गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय ज्यादा देर तक बाहर रहना पड़े तो त्वचा पर हीट रैशेज हो सकते हैं. ये दिक्कत उन लोगों के लिए ज्यादा हो सकती है, जिनकी त्वचा सेंसेटिव है या जिनको एलर्जी की समस्या होती रहती है.

गर्मी की वजह से त्वचा पर खुजली ज्यादा बढ़ सकती है. इसके साथ ही, अगर आपको डर्मेटाइटिस या एक्जिमा जैसी दिक्कतें हैं, तो इस मौसम में वह और ज्यादा ट्रिगर हो सकती हैं. इसके चलते खुजली और रैशेज हो सकते हैं.

कैसे रखें ध्यान

एलोवेरा जेल: आयुर्वेद में एलोवेरा का बेहद महत्व है. ये काफी समस्याओं में राहत देने में मदद करती है. गर्मियों में खासकर स्किन को ध्यान रखने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. स्किन में खुजली, दाग-धब्बे और जलन को दूर करने में भी लाभदायक है. इसकी जेल को स्किन पर लगाने से काफी फायदा मिलेगा.

नारियल तेल: कोकोनट ऑयल की कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल में मिलाकर लगाने से भी स्किन को बेहद फायदा पहुंचता है. उसको अपनी स्किन के प्रभावित हिस्से में लगाकर छोड़ दें. इसके कुछ समय बाद नहा लें.

मेथी के बीज: अगर आपको किसी स्किन दिक्कत के कारण एलर्जी के लक्षण देखने को मिल रहे हैं तो मेथी के बीज काफी लाभदायक हो सकते हैं. इन दानों को पानी में उबाल लें और फिर उससे नहा लें.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.