गर्मियों में बालों के साथ न करें ये 3 गलतियां, हेयर फॉल हो जाएगा शुरू

हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे और घने हों. वैसे भी गर्मी और खराब लाइफस्टाइल के चलते वैसे हेयर फॉल और हेयर डैमेज की दिक्कतें बढ़ रही हैं. बालों की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खों को फॉलो करते हैं. बता दें कि प्रदूषण, हेयर केयर से जुड़ी गलतियां, खाने में पोषण की कमी और हार्मोनल बदलावों की वजह से बालबेजान हो जाते हैं.

गर्मियों के सीजन के दौरान बालों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में सूरज की यूवी किरणें बालों को और ज्यादा खराब कर सकती हैं. पसीना भी एक कारण है, जिसके चलते लोग हेयर फॉल की शिकायत करते हैं. बालों की देखभाल करने के लिए हमें कुछ डेली हैबिट्स को बदलना होगा. आइए जानते हैं इनके बारे में…

सिर न ढकना

तेज धूप में बाहर निकलना न सिर्फ स्किन बल्कि बालों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है. इसकी वजह से बालों में रुखापन आ जाता है. कुछ लोग गर्मियों में सिर नहीं ढकते, जिससे बाहर जाने पर उनके बालों पर बुरा असर पड़ता है. सूरज की किरणें बालों का प्रोटीन खत्म करती हैं, जिसके चलते बाल खराब हो जाते हैं.

रेग्युलर शैंपू करना

गर्मी की वजह से पसीना ज्यादा होता है और स्कैल्प में बैक्टीरिया आने लगते हैं. इससे बचने के लिए लोग बार-बार शैंपू से बालों को धोते हैं. लेकिन रोजाना शैंपू करना बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा शैंपू से बाल डैमेज हो जाते हैं और स्कैल्प ड्राई हो जाती है. इसलिए हफ्ते में सिर्फ 2 बार शैंपू का इस्तेमाल करें.

तेल न लगाना

गर्मी में ज्यादा पसीने से बचने के लिए लोग बालों में तेल नहीं लगाते हैं. लेकिन तेल नहीं लगाने के चलते बालों को सही पोषण नहीं मिल पाता है. इससे बाल और स्कैल्प ड्राई होने लगती है. हफ्ते में कम से 2 से 3 बार तेल जरूर लगाएं.

इसके अलावा, कुछ लोग अपने बालों को खुला रखना पसंद करते हैं. लेकिन खुले बालों में सबसे ज्यादा धूल-मिट्टी जमती है.इसकी वजह से भी बाल ज्यादा ड्राई और बेजान हो जाते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.