BRS नेता के. कविता की कोर्ट में पेशी…गिरफ्तारी पर दिया ये बयान

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारत राष्ट्र समिति (BRS) को तगड़ा झटका लगा है. दिल्ली में कथित शराब घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की जांच कर रही ईडी ने BRS की एमएलसी के कविता को हैदराबाद से गिरफ्तार कर लिया है. जिसके बाद ईडी ने उन्हें दिल्ली लेकर आई. जहां शनिवार को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. जहां स्पेशल जज एमके नागपाल की कोर्ट में के कविता की पेश किया गया.

इस दौरान अपनी गिरफ्तारी पर BRS की एमएलसी के कविता ने कहा कि ये पूरी तरह से गैरकानूनी और मनगढ़ंत केस है. उन्होंने कहा कि वो इस मामले के खिलाफ कोर्ट में कानूनी लड़ाई लड़ेंगी. गौरतलब है कि के कवित तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी हैं.

‘के कविता का स्वास्थ्य सही नहीं है’

इस बीच के कविता के वकील विक्रम चौधरी ने कहा कि ईडी की तरफ से एएसजी ( ASG) ने आश्वासन दिया था कि सुप्रीम कोर्ट के अगले आदेश तक ईडी समन नहीं भेजेगी. कोर्ट ने पूछा कि कविता को राहत केवल दिल्ली के लिए ही मिली थी या सभी जगह के लिए ?. इसके जवाब में वकील ने कहा कि कविता को कई तरह की राहत मिली हुईं थीं. जिसमें समन, मोबाइल फोन की जब्ती और उनके खिलाफ कठोर कदम ना उठाना शामिल था. वकील ने कोर्ट में आवेदन देकर कहा कि उनकी मुवक्किल कविता का स्वास्थ्य सही नहीं है. उनका ECG और ब्लड प्रेशर असामान्य है. वकील ने कोर्ट ने कविता से मिलने की इजाजत मांगी जिसे कोर्ट ने दे दी है.

‘ईडी की कार्रवाई शक्ति का दुरुपयोग’

कविता के वकील ने आरोप लगाया कि ईडी की कार्रवाई शक्ति का दुरुपयोग है. उन्होंने कहा कि पिछले साल सितंबर 2023 में कविता की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी. कोर्ट ने कविता को राहत दी थी कि कोर्ट उन्हें नहीं बुलाएगी. उन्होंने बताया कि ईडी की तरफ से कोर्ट को आश्वस्त किया गया कि ईडी समन नहीं भेजेगी. 26 सितंबर को ईडी ने समय मांगते हुए कोर्ट की सुनवाई को टलवाया. और 3 जनवरी को ईडी ने समन भेज दिया.

ईडी ने मांगी दस दिनों की रिमांड

वहीं ईडी ने रिमांड पेपर दाखिल कर कोर्ट से के कविता की 10 दिनों की रिमांड मांगी है. ईडी ने रिमांड पेपर में आरोपियों के बीच हुई चैट के स्क्रीनशॉट्स को भी शामिल किया है. ईडी की तरफ से वकील जोहेब हुसैन, एन के माटा ने दलीलें पेश की. वहीं के कविता की तरफ से वकील विक्रम चौधरी और वजीह सफी ने दलीलें रखीं.

शुक्रवार को हुई थी के कविता की गिरफ्तारी

आपको बता दें कि बीते शुक्रवार को ईडी ने कविता के हैदराबाद आवास पर रेड मारी और बाद में पूछताछ के लिए उन्हें गिरफ्तार कर लिया. ईडी ने दावा किया है कि के कवित उस साउथ ग्रुप में शामिल थीं, जिसमें दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, सारथ रेड्डी, एम श्रीनिवासुलु रेड्डी, राघव मागूंटा शामिल थे. इस ग्रुप का प्रतिनिधित्व अरुण पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुची बाबू कर रहे थे. ईडी का कहना है कि 2021-22 के लिए दिल्ली आबकारी नीति में कविता एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रही थीं. हालांकि ये नीति अब रद्द की जा चुकी है.

दिल्ली में 2021-22 की लिकर पॉलिसी थोक विक्रेताओं के लिए असाधारण रूप से 12 प्रतिशत लाभ मार्जिन और खुदरा विक्रेताओं के लिए लगभग 185 प्रतिशत लाभ मार्जिन के साथ लाई गई थी. बताया जा रहा है कि दिल्ली शराब नीति मामले कई लोगों से पूछताछ की गई थी. इस दौरान अमित अरोड़ा ने नाम के एक शख्स ने पूछताछ के दौरान के कविता का नाम लिया था. इसके बाद ईडी ने कविता को पूछताछ के लिए बुलाया था. ईडी का आरोप था कि साउथ ग्रुप नाम की एक शराब लॉबी ने एक अन्य आरोपी विजय नायर के जरिए से आम आदमी पार्टी के कई नेताओं को 100 करोड़ रुपए तक का भुगतान किया था.

आपको बता दें कि इससे पहले ईडी शराब घोटाला मामले में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.