भक्तों के लिए इस दिन से खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, यहां जानिए डेट और टाइम

Kedarnath Dham Yatra 2024: पवित्र 12 ज्योतिर्लिंग में से एक केदारनाथ धाम भक्तों के लिए आकर्षण और श्रद्धा का केंद्र रहता है. महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर विश्व प्रसिद्ध 12वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की शुभ तिथि का ऐलान हो गया है. हर साल बर्फबारी की वजह से भाई दूज के दिन से केदारनाथ धाम के कपाट साल में छह महीने के लिए बंद रहते हैं.

कब खेलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट?

केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को शुक्रवार सुबह 7 बजे पूरे विधि-विधान के साथ खुलेंगे. भगवान केदार नाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति की 5 मई को पंचकेदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में पूजा होगी, जो कि विभिन्न पड़ावों से होने के बाद 9 मई की शाम को केदारनाथ धाम पहुंचेगी. महाशिवरात्रि पर पंचकेदार गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति द्वारा अध्यक्ष अजेंद्र अजय की उपस्थिति में धार्मिक समारोह के आयोजन में धाम के कपाट खुलने की तारीख तय हुई.

केदारनाथ धाम कपाट खुलने की डेट और टाइम

भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की प्रक्रिया 6 मई से शुरू हो जाएगी. 6 मई को ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से गुप्तकाशी बाबा केदार का चल विग्रह पहुंच जाएगा. 7 मई को रामपुर पहुंचने के बाद 8 मई को गौरीकुंड और 9 मई को केदारनाथ धाम में विराजमान होगा. 10 मई सुबह 7 बजे से बाबा केदारनाथ के कपाट श्रृद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे. हालांकि बदरीनाथ मंदिर के कपाट 12 मई को खुलेंगे. जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री की मंदिर के खोलने का मुहूर्त चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा और यमुना जयंती के दिन तय होंगे.

अक्षय तृतीया पर खुलते हैं कपाट

बाबा केदारनाथ धाम के कपाट अक्षय तृतीया के अवसर पर खुलने का विधि-विधान है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार महाशिवरात्रि पर तिथि की औपचारिक घोषणा करने के बाद हर साल अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर बाबा के कपाट खुलते हैं.

भाई दूज पर बंद किए जाते हैं कपाट

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, महाभारत युद्ध के बाद पांडव अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ हिमालय पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान भोलेनाथ के मंदिर का निर्माण कराया. इसके बाद उन्होंने यहीं पर अपने पितरों का तर्पण भी किया था. इसके बाद उन्हें स्वर्ग की प्राप्ति हुई. ऐसा कहा जाता है कि जिस दिन पांडवों ने अपने पूर्वजों का तर्पण किया था वो भाई दूज का दिन था, इसलिए तब से अभी तक भाई दूज के दिन से ही केदारनाथ के कपाट बंद होने लगे.

6 मई को रवाना होगी डोली

महाशिवरात्रि पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान कर दिया गया. साथ ही बाबा केदार की डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर से उखीमठ को 6 मई को रवाना होगी. केदारनाथ मंदिर 3 नवंबर 2024 को बंद हो सकते हैं. केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने के समय केदारनाथ मंदिर में लंबी औपचारिक पूजा होती है. तीर्थयात्री केदारनाथ मंदिर में मुख्य पुजारियों द्वारा पहली बार उद्घाटन पूजा करने के बाद ही दर्शन कर सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.