30 लाख सरकारी नौकरी, जाति जनगणना, महिला आरक्षण…24 के लिए कांग्रेस के बड़े वादे

Congress Manifesto: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र तैयार कर लिया है जिसे आने वाले दिनों में सीडब्ल्यूसी यानी कांग्रेस कार्यसमिति से पारित किए जाने के बाद जारी किया जाएगा.

कांग्रेस के प्रस्तावित घोषणापत्र के ब्लू प्रिंट में रोजगार, मंहगाई से राहत और सामाजिक न्याय पर खास फोकस किया गया है. पी चिदम्बरम की अध्यक्षता में समिति मैनिफेस्टो के मसौदे को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंप देगी.

इसके बाद कांग्रेस कार्यसमिति में इस पर चर्चा होगी और उसके बाद पार्टी घोषणापत्र को सार्वजनिक करेगी.

महिलाओं, नौजवानों के लिए क्या?

जानकारी के मुताबिक, युवाओं को अपने पाले में करने की रणनीति के तहत कांग्रेस केंद्र सरकार में खाली पड़े 30 लाख सरकारी पदों को भरने का वादा करने जा रही है जिसका एलान राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को मध्य प्रदेश में करने वाले हैं. कांग्रेस के घोषणापत्र में महिलाओं के लिए छह हजार रुपये महीना और केंद्र सरकार की नौकरियों में 33% आरक्षण का जिक्र भी किया गया है.

आरक्षण पर पार्टी की तैयारी

ओबीसी वोट बैंक को साधने के लिए जाति आधारित जनगणना करवाने और पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ाने का भी वादा किया गया है.

पिछले लोकसभा चुनाव के वादे को दुहराते हुए कांग्रेस न्यूनतम आय योजना के तहत गरीबों को 72 हजार सालाना देने का वादा करेगी.

कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र के लिए तैयार दस्तावेज में मुस्लिमों को लुभाने के लिए सच्चर कमेटी की सिफारिशों को लागू करने का जिक्र भी किया गया है. इन सिफारिशों को बीजेपी चुनाव में बड़ा मुद्दा बना सकती है.

कांग्रेस मैनिफेस्टो कमिटी में कौन-कौन?

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 16 सदस्यों की की एक समिति बनाई थी जिसका काम घोषणापत्र तैयार करना था. पिछले साल दिसंबर में बनी इस कमिटी के अध्यक्ष पूर्व वित्त मंत्री पीं चिदंबरम हैं. चिदंबरम के अलावा टीएस सिंह देव, प्रियंका गांधी वाड्रा, सिद्धारमैया, जयराम रमेश, शशि थरूर, प्रवीन चक्रवर्ती, इमरान प्रतापगढ़ी, रंजीत रंजन, ओमकार सिंह मरकाम, जिग्नेश मेवानी शामलि हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.