बढ़ता विवादः बालाघाट लोस होल्ड गौरी और मौसम के अड़े तीन दिग्गज, प्रदेशाध्यक्ष वीडी लगा रहे वैभव के लिए जोर बालाघाट लोकसभा में बालाघाट से ही होगा भाजपा का प्रत्याशी?

“बात बालाघाट लोकसभा सीट की करें तो यह सीट भी विवाद में है जिसके चलते पहली सूची में बालाघाट जिले को रोक लिया गया है। अब तक माना जा रहा था कि भाजपा अपनी पहली चुनावी लिस्ट में बालाघाट से प्रत्याशी घोषित कर देगी लेकिन इन अटकलों पर विराम लग गया है। अब बालाघाट जिले में राजनीतिक गलियारों पर चर्चा तेज हो गई है कि आखिर पार्टी इस लोकसभा में किसे मौका देगी और दावेदारों में कौन निराश होगा। राजनैतिक सूत्रों की मानें तो गौरीशंकर बिसेन और उनकी बेटी मौसम बिसेन के लिए भाजपा के तीन दिग्गज नेताओं ने बात रखी है।”
राष्ट्र चंडिका न्यूज़, भोपाल। भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में पार्टी ने 195 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के उतारा है। जिसमे मध्यप्रदेश के 24 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई है लेकिन जिन सीटों पर विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है उन सीट पर पार्टी के आलाकमान ने होल्ड कर दिया है। बात बालाघाट लोकसभा सीट की करें तो यह सोट भी विवाद में है जिसके चलते पहली सूची में बालाघाट जिले को रोक लिया गया है। अब तक माना जा रहा था कि भाजपा अपनी पहली चुनावी लिस्ट में बालाघाट से प्रत्याशी घोषित कर देगी लेकिन इन अटकलों पर विराम लग गया है। अब बालाघाट जिले में राजनीतिक गलियारों पर चर्चा तेज हो गई है कि आखिर पार्टी इस लोकसभा में किसे मौका देगी और दावेदारों में कौन निराश होगा। राजनैतिक सूत्रों की मानें तो गौरीशंकर बिसेन और उनकी बेटी मौसम बिसेन के लिए भाजपा के तीन दिग्गज नेताओं ने बात रखी है। यह तीन दिग्गज इन दो चेहरों अड़े हुए है तो वैभव के लिए प्रदेशाध्यक्ष अपना राग अलाप रहे हैं। राजनैतिक सूत्र बताते है कि दिल्ली में हाईकमान को गौरीशंकर बिसेन और मौसम बिसेन को बालाघाट लोकसभा का बेहतर प्रत्याशी होने का प्रस्ताव रखा गया
 है । इन दो चेहरों पर किसी एक को प्रत्याशी बनाने के लिए प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया और भूपेंद्र यादव पूरी कोशिश कर रहे है। बताया जाता है कि इन तीनों की के द्वारा मौसम बिसेन को महिला कोटे से टिकिट देने के लिए अपनी जिद में अड़े हुए है। हम अपने सुधि पाठको को बता दें कि विधानसभा चुनाव में मौसम बिसेन को भाजपा ने बालाघाट विधानसभा से प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन मौसम के स्वास्थ्य खराब हान का वजह से उनक पिता गौरीशंकर बिसेन को ही मैदान में उतारा गया था लेकिन इस बार गौरीशंकर को हार का मुंह देखना पड़ा ।
बालाघाट लोकसभा से एक दावेदारों में वैभव पवार भी है। यह वर्तमान में भाजयुमो के प्रदेशाध्यक्ष हैं। बताया जाता है कि भाजयुमो प्रदेशाध्यक्ष के लिए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा जोर लगा रहे हैं। उनके लिए केंद्रीय शीर्ष नेतृत्व से वीडी शर्मा मांग कर रहे है कि इस बार बालाघाट लोकसभा से बरघाट के रहने वाले वैभव पवार को मौका दिया जाना चाहिए । लेकिन अब सवाल यह उठता है कि एक तरफ गौरीशंकर और मौसम के लिए भाजपा के तीन दिग्गज (शिवराज, ज्योतिरादित्य, भूपेंद्र) लॉबिंग कर रहे है तो वही वैभव पवार के नाम का राग सिर्फ प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा अलाप रहे है। अब ऐसे में पार्टी के आलाकमान किसके प्रस्ताव को स्वीकार करता है यह भविष्य की गर्त पर छुपा हुआ है।
गौरीशंकर बिसेन भाजपा में एक बड़ा नाम है। यह बालाघाट भाजपा की रीढ़ मानी जाती है। फिलहाल 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में गौरीशंकर को मुंह की खानी पड़ी लेकिन आज भी समाज और पार्टी में उनका रसूख यथावत है। राजनीति की गलियों में यह बात सार्वजनिक है कि गौरीशंकर बिसेन के शिवराज सहित भाजपा के कई दिग्गज नेताओं से मधुर संबंध हैं। उनके इन संबंधों का लाभ उन्हें या उनके मिल सकता है।
दो की लड़ाई में तीसरे को मिल सकता है फायदा – गौरीशंकर, मौसम बिसेन के लिए जहां तीन दिग्गज नेता अड़े है तो वैभव के लिए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष इन दो की लड़ाई में भाजपा के शीर्ष नेतृत्व भी संसय में है कि किसे खुश करें और किसे नाराज । दोनो ही स्थिति में भाजपा के लिए परेशानी होना तय हैं। ऐसे में यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछली लोकसभा चुनाव के समय की तरह इस बार भी कोई नए चेहरे को इसका लाभ मिल सकता है। बता दें कि पिछली पंचवर्षीय में बोधसिंह भगत और गौरीशंकर बिसेन के विवाद के चलते डॉ. ढालसिंह को भाजपा ने अपना प्रत्याशी बना कर सारे विवादों पर विराम लगा दिया था। इस बार भी यह विवाद को खत्म करने के लिए भाजपा के आलाकमान ऐसे चौकाने वाले फैसले ले सकते है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.