डैंड्रफ से आपके भी झड़ रहे हैं बाल? रात को सोने से पहले कर लें ये काम

डैंड्रफ के चलते हेयर फॉल और स्कैल्प कमजौर हो जाती है. ये एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना ज्यादातर लोगों ने किया ही होगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो डैंड्रफ के लिए फंगल इंफेक्शन समेत तमाम कारण हो सकते हैं. रूसी से बचने के लिए लोग कई एंटी-डैंड्रफ प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार मनचाहा रिजल्ट नहीं पाता है.

डैंड्रफ से छुटकारा पाना है तो बालों की सही केयर करनी जरूरी है. बिजी लाइफस्टाइल के चलते कुछ लोग न तो अपनी हेल्थ का इस्तेमाल कर पाते हैं और न ही बालों की. लेकिन अगर रात को सोने से पहले आप अपने बालों की केयर कर लेंगे तो इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है.

नीम का इस्तेमाल

नीम डैंड्रफ की परेशानी को खत्म करने में बेहद फायदेमंद है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं- जो बालों को डैंड्रफ से बचाते हैं. नीम को पानी में उबालकर इसे अपने बालों में लगाएं. आप चाहें तो शहद या नारियल तेल से में इसे मिलाकर रात को बालों पर लगा सकते हैं.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री एसेंशियल ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं. ये स्कैल्प में फंगस को बढ़ने से रोकते हैं. इसके अलावा, ये सिर में होने वाली जलन को भी शांत करते हैं. टी ट्री ऑयल को हमेशा कैरियर ऑयल में मिलाकर ही लगाएं. रात को इसे अपने सिर पर लगाएं और सुबह शैंपू से सिर को धो लें.

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी डैंड्रफ खत्म करने में फायदेमंद है. ये स्कैल्प से एक्सट्रा ऑयल और गंदगी को खत्म कर सकता है. सिरके में एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ पैदा करने वाले फंगस को खत्म करने में मदद करते हैं. आप सेब के सिरके को पानी में मिक्स करके अपनी स्कैल्प लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. रात को सोने से पहले आप इस नुस्खे को फॉलो कर सकते हैं. इसके अलावा, आप नारियल तेल और जैतून के तेल को हल्का सा गर्म करके सिर पर मसाज कर सकते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.